नोटबंदी के बाद आपके पास बचे नोट का क्या होगा? सुप्रीम कोर्ट ने कही ये बात

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को 1,000 रुपये और 500 रुपये के मूल्यवर्ग के पुराने नोटों को स्वीकार करने के व्यक्तिगत मामलों पर विचार करने से इनकार कर दिया। बीआर गवई और विक्रम नाथ की पीठ ने हालांकि, व्यक्तिगत याचिकाकर्ताओं को एक प्रतिनिधित्व के साथ सरकार से संपर्क करने की अनुमति दी। शीर्ष अदालत ने सरकार को 12 सप्ताह की अवधि के भीतर प्रतिनिधित्व तय करने और व्यक्तिगत शिकायतों पर विचार करने का निर्देश दिया।

पीठ ने कहा, “संविधान पीठ के फैसले के बाद हमें नहीं लगता कि हमारे लिए संविधान के अनुच्छेद 142 के तहत अलग-अलग मामलों में विमुद्रीकृत नोटों को स्वीकार करने के लिए हमारे अधिकार क्षेत्र का प्रयोग करने की अनुमति होगी।” पीठ ने यह भी स्पष्ट किया कि यदि कोई याचिकाकर्ता भारत संघ द्वारा की गई कार्रवाई से संतुष्ट नहीं है, तो वे संबंधित उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाने के लिए स्वतंत्र होंगे।

सरकार के नोटबंदी के फैसले को रखा था बरकरार
बहुमत के फैसले में, शीर्ष अदालत ने सरकार के 2016 के 1,000 रुपये और 500 रुपये मूल्यवर्ग के नोटों के विमुद्रीकरण के फैसले को बरकरार रखा था। पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने कहा था कि केंद्र की निर्णय लेने की प्रक्रिया त्रुटिपूर्ण नहीं हो सकती, क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और केंद्र सरकार के बीच परामर्श हुआ था।

अदालत ने कहा कि 8 नवंबर, 2016 की अधिसूचना, जिसमें उच्च मूल्य के करेंसी नोटों को चलन से बाहर करने के फैसले की घोषणा की गई थी, को अनुचित नहीं कहा जा सकता है और निर्णय लेने की प्रक्रिया के आधार पर इसे रद्द कर दिया गया है।

Exit mobile version