पीएम मोदी ने नवनियुक्त दरोगाओं को किया संबोधित, बोले- डंडे से पहले दिल का करें इस्तेमाल

File Photo

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को राजधानी के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित दरोगा सीधी भर्ती में चयनित 9055 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम में विशेष संदेश देते हुए कहा कि आपको समाज के प्रति संवेदनशील बनना है। सरकार आपको डंडा देगी लेकिन परमात्मा ने उससे पहले दिल दिया है। आपको सरकारी डंडे से पहले दिल का इस्तेमाल करना है। इसका ध्यान आपके प्रशिक्षण के दौरान भी दिया जाएगा। आपको सेवा और शक्ति का प्रतिबिंब बनना है ताकि अपराधी भयभीत और शरीफ आदमी निडर रहे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले यूपी की पहचान माफिया और ध्वस्त कानून-व्यवस्था से होती थी। अब विकसित हो रहे राज्य और बेहतर कानून-व्यवस्था से होती है। कानून-व्यवस्था बेहतर होने से रोजगार की संभावनाएं बढ़ती हैं। कारोबार बढ़ने केसाथ निवेश भी आता है। मुझसे मिलने आने वाले यूपी को अब एक्सप्रेस प्रदेश बुलाते हैं। यूपी धार्मिक पर्यटन का सबसे बड़ा केंद्र है। जब कानून-व्यवस्था ठीक होने की खबर फैलती है तो यात्रियाें की संख्या में वृद्घि हो जाती है। क्रिसमस के दौरान गोवा से ज्यादा बुकिंग काशी में हुई।

उन्होंने अभ्यर्थियों से कहा कि अपने भीतर के विद्यार्थी को जिंदा रखिएगा। ये प्रगति के लिए जरूरी है। इस नौकरी को अपना प्रारंभ मानिए। कहा, इन दिनों रोजगार मेला मेरे लिए विशेष कार्यक्रम बन गया है। पिछले कई महीनों से हर सप्ताह भाजपा शासित किसी न किसी राज्य में इसका आयोजन हो रहा है। मुझे इसका साक्षी बनने का सौभाग्य मिल रहा है। आज का आयोजन नौ हजार परिवारों के लिए सौगात लेकर आया है। स्मार्ट पुलिसिंग के लिए युवाओं को साइबर क्राइम, फॉरेसिक साइंस और अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

पुलिस के इकबाल को हर हाल में बनाए रखना है : योगी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सुशासन की पहली शर्त सुरक्षा है। पुलिस के इकबाल का हर हाल में बनाए रखना है। इससे हर अधिकारी और कर्मचारी का सम्मान भी कायम रहेगा। आम आदमी के साथ आपका व्यवहार मित्रतापूर्ण होना चाहिए। आपको अपराधियों से दस कदम आगे सोचना होगा। पहले यूपी में जो सरकारी नौकरी की तैयारी करता था, उसका चयन दूसरे प्रदेश में होता था। दिल्ली में पढ़ने वाले खुद को यूपी का निवासी बताने से कतराते थे। आजमगढ़ का तो नाम तक नहीं लेते थे। गलती किसी धरती की नहीं, सिस्टम की है जिससे पहचान का संकट खड़ा हो जाता है। आज प्रदेश का हर नागरिक अपने जिले का नाम गौरव से लेता है। कैराना में पलायन करने वाले वापस आ रहे हैं।

अभ्यर्थियों से बोले कि प्रशिक्षण में मेहनत कीजिएगा। फोर्स में कहावत है, जितना पसीना ट्रेनिंग में बहेगा, बाद में खून बहाने की नौबत नहीं आएगी। सरकार आपको फॉरेंसिक साइंस का प्रशिक्षण भी देगी। उन्होने कहा कि वर्ष 2017 के मुकाबले वर्तमान में पुलिस बल में तीन गुना महिलाएं हैं। हम नगर विकास के साथ मिलकर सेफ सिटी कार्यक्रम को आगे बढ़ा रहे हैं। आईसीसीसी के माध्यम से ट्रैफिक मैनेजमेंट व्यवस्था के साथ ही सेफ सिटी को अमली जामा पहना रहे हैं। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट और जी-20 के आयोजन केदौरान अतिथियों ने पुलिस प्रबंध की सराहना की। किसी अतिथि केसाथ दुर्व्यवहार न हो, लोग ट्रैफिक जाम में न फंसे और कोई अराजकता या गुंडागर्दी न हो तो हमें मानना चाहिए कि हम सही दिशा में काम कर रहे हैं। इस अवसर पर उन्होंने कई अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र भी सौंपा।

Exit mobile version