ASI के बेटे को मिलेगी दिल्ली पुलिस में सब-इंस्पेक्टर की नियुक्ति, LG ने दी सिफारिशों को मंजूरी

दिल्ली। बीते महीनें दिल्ली के मायापुरी थाना क्षेत्र में झपटमार द्वारा चाकू से किए गए हमले से घायल एएसआई शंभू दयाल की उपचार के दौरान मौत हो गई थी। अब उनके के बेटे को अनुकंपा के आधार पर एएसआई नियुक्त किया जाएगा।

अधिकारियों ने गुरुवार को जानकारी देते हुए बताया कि एलजी वीके सक्सेना ने शंभू दयाल मीणा के बेटे दीपक मीणा को एसआई के रूप में नियुक्त करने के दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। “एलजी ने दिल्ली पुलिस (नियुक्ति और भर्ती) नियम, 1980 की धारा 30 के तहत अपनी शक्तियों का इस्तेमाल किया और दीपक मीणा की नियुक्ति की सुविधा के लिए निर्धारित मानदंड में राहत दी और इस तरह की छूट के लिए पुलिस आयुक्त की सिफारिशों को मंजूरी दी।”

मामले के तथ्यों और परिस्थितियों को देखते हुए और उनके परिवार को होने वाली आर्थिक कठिनाई के कारण को देखते हुए लिया गया है, क्योंकि शंभू दायल ही परिवार के एकमात्र कमाने वाले व्यक्ति थे और वह अपने कर्तव्यों के निर्वहन में दिखाए गए अनुकरणीय साहस को ध्यान में रखते हुए एलजी ने पुलिस कमिश्नर को दीपक मीणा को दिल्ली पुलिस में सब-इंस्पेक्टर के पद पर नियुक्त करने का निर्देश दिया।

एलजी ने अपने आदेश में कहा है कि “स्वर्गीय एएसआई शंभु दयाल मीणा द्वारा दिखाए गए शौर्य और वीरता के कार्य को स्वीकार करने की आवश्यकता है, जिन्होंने कर्तव्य के पालन में अपना जीवन बलिदान कर दिया, क्योंकि उन्होंने पूरे पुलिस बल के लिए एक उदाहरण स्थापित किया है। “

आपको बाद दें कि एएसआई शंभू दयाल मीणा दिल्ली के पश्चिम जिले के मायापुरी थाने में तैनात थे। ड्यूटी के दौरान उन्हें एक महिला से उनके पति का मोबाइल फोन छीनने की शिकायत मिली। वह मौके पर पहुंचा और महिला द्वारा आरोपी की पहचान करने के बाद उसने 24 वर्षीय स्नैचर को दबोच लिया। जब पुलिसकर्मी आरोपी को थाने ले जा रहा था तो उसने अचानक अपनी कमीज के नीचे छिपा चाकू निकाल लिया और पुलिस अधिकारी पर कई बार हमला किया। घायल होने के बावजूद मीणा ने बहादुरी से झपटमार का सामना किया और आरोपी को पकड़ लिया।

मां ने किया था बेटे का आवेदन
शंभू दयाल मीणा की पत्नी संजना ने अपने बेटे दीपक मीणा को अनुकंपा के आधार पर दिल्ली पुलिस उपनिरीक्षक नियुक्त करने के लिए आवेदन दिया था। दिल्ली पुलिस ने मामले की जांच की और तर्क दिया कि सीधी भर्ती द्वारा सब-इंस्पेक्टर की नियुक्ति से संबंधित स्थायी आदेश के अनुसार, दीपक मीणा कुछ शारीरिक आवश्यकताओं से कम थे। पुलिस कमिश्नर अरोड़ा ने दीपक मीणा की नियुक्ति के नियमों में ढील देने के लिए एलजी से मंजूरी मांगी है। दीपक मीणा की नियुक्ति का मार्ग प्रशस्त करते हुए अनुरोध को एलजी ने मंजूरी दे दी है।

Exit mobile version