महिला टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया

आयरलैंड के खिलाफ मैच की तस्वीर

महिला टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय महिला टीम ने सेमीफाइनल में जगह हासिल कर ली। आयरलैंड के खिलाफ हुए मैच में टीम इंडिया ने डकवर्थ लुईस नियम के तहत 5 रनों से जीत दर्ज कर ली।

भारत ने टॉस जीतकर निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 155 रन बनाए। स्मृति मंधाना ने तूफानी पारी खेली। उन्होंने 56 गेंदों में 9 चौकों और 3 छक्कों के दम पर 87 रन बनाए। मंधाना ने भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई। उन्होंने शेफाली वर्मा के साथ पहले विकेट के लिए 62 रन जोड़े। यह साझेदारी 10वें ओवर में लौरा डेलानी ने शेफाली को आउट कर तोड़ी। शेफाली ने 29 गेंदों में 3 चौकों के जरिए 27 रन बनाए। हरनप्रीत कौर और ऋचा घोष 16वें ओवर में पवेलियन लौटीं। दोनों को डेलानी ने अपने जाल में फंसाया। हरनप्रीत ने 20 गेंदों में 13 रन का योगदान दिया। ऋचा का खाता नहीं खुला। मंधाना और दीप्ति शर्मा (0) भी एक ही ओवर में आउट हुईं। उन्हें डेलानी ने अपना शिकार बनाया। वहीं, जेमिमा रोड्रिग्स 20वें ओवर की आखिरी गेंद पर स्टंप हुईं। उन्हें अर्लीन केली ने आउट किया। जेमिमा ने 12 गेंदों में 19 रन बनाए। उन्होंने 3 चौके ठोके। पूजा वस्त्राकर ने नाबाद 2 रन बनाए।

वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए आयरलैंड ने जब 8.2 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 54 रन जोड़ लिए तो तेज बारिश आ गई। ऐसे में खेल रोक दिया गया। अंपायर्स ने काफी देर बारिश रुकने का इंतजार किया मगर कोई फायदा नहीं हुआ। इसके बाद, भारत को डीएलएस मेथड के मुताबिक विजेता करार दिया गया। जिस वक्त मैच रोका गया तब आयरलैंड की टीम डीएलएस मेथड के अनुसार पांच रन से पीछे थी। गेबी लुईस 32 और लौरा डेलानी 17 रन बनाकर नाबाद रहीं। एमी हंटर (1) और ओर्ला प्रेंडरगैस्ट (0) पारी के पहले ओवर में पवेलियन लौटीं। हंटर रन आउट हुईं जबकि प्रेंडरगैस्ट को रेणुका सिंह ने बोल्ड किया।

इस जीत के साथ टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंच गई है। इस ग्रुप से इंग्लैंड की टीम पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। ग्रुप-बी की अंक तालिका में फिलहाल इंग्लैंड तीन मैचों में तीन जीत और छह अंकों के साथ शीर्ष पर है। उसे पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी ग्रुप मैच खेलना है। ऐसे में इंग्लैंड का शीर्ष पर रहते हुए सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग तय है। वहीं, भारतीय टीम दूसरे स्थान पर रहते हुए सेमीफाइनल में पहुंचेगी। इंग्लैंड का नेट रन रेट +1.776 है। पाकिस्तान के खिलाफ हार के बाद भी इंग्लैंड की टीम पहले स्थान पर ही रह सकती है। वहीं, भारत का नेट रन रेट +0.290 है। ग्रुप-बी से वेस्टइंडीज, आयरलैंड और पाकिस्तान की टीम टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है।

Exit mobile version