देश में पहली बार स्वदेशी तकनीक से चलेगी मेट्रो

प्रतीकात्मक चित्र

दिल्ली। दिल्ली मेट्रो की रेड लाइन पर पहली बार देश में स्वदेशी रूप से विकसित सिग्नलिंग तकनीक की शुरुआत हो गई है। अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के सचिव और दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) के अध्यक्ष मनोज जोशी ने शास्त्री पार्क में संचालन नियंत्रण केंद्र (ओसीसी) से रेड लाइन पर ट्रेन पर्यवेक्षण प्रणाली आई-एटीएस प्रणाली को औपचारिक रूप से लॉन्च किया गया। इस दौरान डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक विकास कुमार और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक भानु प्रकाश श्रीवास्तव भी मौजूद थे।

अधिकारी ने बताया कि मेट्रो रेल के लिए भारत सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ पहल के तहत डीएमआरसी और बीईएल की संयुक्त टीम द्वारा भारत की पहली स्वदेशी स्वचालित आई-एटीएस विकसित की गई है।

पिछले साल मार्च में फाइनल टेस्टिंग
पिछले वर्ष मार्च महीने में रेड लाइन पर सिग्नलिंग तकनीक के अंतिम क्षेत्र परीक्षणों का वस्तुतः उद्घाटन किया गया था। डीएमआरसी के कॉरपोरेट कम्युनिकेशंस के प्रधान कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने कहा कि आज भारत में महानगरों के लिए यह एक “ऐतिहासिक अवसर” है क्योंकि पहली बार ट्रेनें “अपने देश में विकसित स्वचालित सिग्नलिंग प्रणाली” पर चल रही हैं।

Exit mobile version