गाजियाबाद से साहिबाबाद तक अगले महीने से चलेगी रैपिड रेल, मोबाइल से भी ले सकेंगे टिकट

गाजियाबाद। गाजियाबाद से लेकर साहिबाबाद तक रैपिड रेल का पहला हिस्सा अगले महीने शुरू होने वाला है। इसके लिए पिछले काफी समय से ट्रेनों से लेकर पूरे सिस्टम का परीक्षण किया जा रहा है। यात्रा के दौरान टिकट के लिए मारामारी न मचे इसके लिए आधुनिक ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन सिस्टम दुहाई डिपो पहुंच गया, जिसका डिपो में ट्रायल चल रहा है। मोबाइल से क्यूआर कोड की मदद से भी टिकट ले सकेंगे।

दिल्ली से मेरठ के बीच वर्ष 2025 में रैपिड ट्रेन का परिचालन किया जाना है। इस पूरे रेलवे कॉरिडोर को तीन खंड में पूरा किया जाना है। इसका पहला खंड साहिबाबाद से दुहाई डिपो के बीच 17 किलोमीटर लंबा है। इस खंड पर रैपिड रेल को अगले महीने से यात्रा के लिए शुरू किया जाना है। इसका 95 फीसदी काम पूरा हो गया है। स्टेशनों में आवाजाही और यात्रियों की सुरक्षा के लिए स्वचालित सीढ़ियों, लिफ्ट और स्वचालित प्लेटफार्म स्क्रीन डोर (पीएसडी) का काम पूरा हो चुका है। मेरठ रोड तिराहा (गाजियाबाद स्टेशन) के साथ बाकी स्टेशनों में प्रवेश निकास द्वार का काम अंतिम चरण में चल रहा है। मुख्य ट्रायल रन के लिए जरूरी सिग्नल का काम अंतिम चरण में है।

एनसीआरटीसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स का कहना है कि प्रथम खंड में सभी तैयारियां तय समयसीमा के अंदर चल रही हैं। स्टेशनों पर निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। स्वचालित सीढ़ियां, लिफ्ट, पीएसडी के बाद फिनिशिंग का काम तेज गति से चल रहा है। साहिबाबाद से दुहाई तक 17 किलोमीटर के प्राथमिकता खंड में अगले महीने से ट्रेन दौड़ने लगेगी।

यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रैपिड रेल में कई तरह के ऑप्शन दिए जाएंगे। इसी क्रम में प्राथमिक खंड के पांचों स्टेशन पर टिकट काउंटर तैयार कराए जा रहे हैं। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम आधुनिक ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन सिस्टम लागू कर रहा है। यह सिस्टम दुहाई डिपो पहुंच गया। यात्री यात्रा के लिए क्यूआर कोड आधारित टिकटिंग, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड या ओपन लूप कॉन्टैक्ट लेस कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

रैपिड रेल में यात्रा के लिए देश के किसी भी मेट्रो, परिवहन प्राधिकरण या वित्तीय संस्थान द्वारा जारी किए किसी भी कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसी को ध्यान में रखते हुए यह सिस्टम परिचालन के पहले दिन से पूरी तरह ओपन लूप होगा। यात्री किसी भी दो स्टेशन के बीच एक बार यात्रा के लिए टिकट कार्यालय की मशीन या टिकट वेंडिंग मशीन से पेपर क्यूआर टिकट खरीद सकते हैं।

Exit mobile version