पाकिस्तान में महंगाई की मार, 210 रुपए लीटर हुआ दूध, अब बढ़ेंगे बिजली के दाम

पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के आर्थिक हालात बेहद खराब हैं और अब हालात ये हो गए हैं कि पाकिस्तान की आम जनता सड़कों पर उतर आई है और विरोध प्रदर्शन कर रही है। पाकिस्तान दिवालिया होने के कगार पर पहुंच गया है। पाकिस्तान में दूध 230 रुपए और चिकन 1,100 रुपए में मिल रहा है वहीं अब बिजली के दाम भी बढ़ गए हैं।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के साथ बातचीत में शहबाज सरकार कोई भी शर्त मानने को तैयार नहीं थी लेकिन अब टीम के पाकिस्तान से जाते ही, हर शर्त पर अपनी सहमति दिखाने लगी है। केंद्रीय कैबिनेट ने बिजली सब्सिडी खत्म करते हुए कीमतें बढ़ाने को मंजूरी दे दी है। बिजली समेत कई तरह की सब्सिडी हटाना IMF की शर्तों में शामिल था। वर्चुअल तरीके से बातचीत से पहले पाकिस्तानी कैबिनेट ने आईएमएफ को खुश करने के लिए यह फैसला लिया है।

कैबिनेट ने फैसला किया है कि फरवरी-मार्च 2023, मार्च-मई 2023, जून-अगस्त और सितंबर-नवंबर तक बिजली की कीमतों में 7.91 रुपए प्रति यूनिट की बढ़ोतरी होगी। इस प्लान के तहत सरकार अब से 3.21 रुपए प्रति यूनिट, मार्च-मई से 0.69 रुपए और जून से अगस्त 2023 तक इसे फिर 1.64 रुपए यूनिट बढ़ाएगी। सितंबर-नवंबर के बीच सरकार बिजली दरों में एक बार फिर 1.98 रुपए यूनिट की बढ़ोतरी करेगी।

पाकिस्तान में दूध की कीमतें आसामान पर
सरकार ने मार्च 2023 से निर्यातकों को दी जाने वाली 65 अरब रुपए की बिजली सब्सिडी को भी खत्म करने की मंजूरी दी है। इससे माना जा रहा है कि पाकिस्तानी उद्योगों पर बड़ा दबाव पड़ेगा। लेकिन ऐसा नहीं है कि महंगाई सिर्फ बिजली पर दिख रही है। पाकिस्तान में बिजली के साथ अन्य चीजों की कीमतें भी आसमान छू रही हैं। पाकिस्तान में दूध की कीमतें 210 रुपए को पार कर गई हैं। अगर भारतीय मुद्रा में इसे देखा जाए तो यह 65 रुपए लीटर है।

चिकन की कीमतें बढ़ीं
दूध के अलावा चिकन की कीमतों में भी बढ़ोतरी लगातार देखी जा रही है। पिछले दो दिनों में ही पाकिस्तान में चिकन का दाम एक झटके में 30-40 रुपए बढ़ गया है। फरवरी के शुरुआती महीनों की बात करें तो चिकन का रेट 390-440 रिपए प्रति किग्रा था। वहीं, जनवरी में यह 380-420 रुपए के करीब बिक रहा था। लेकिन अब चिकन 700-780 रुपए प्रति किग्रा बिक रहा है। कुछ दिनों पहले ही इसका दाम 620-650 रुपए प्रति किग्रा था। बोनलेस पीस की बात करें तो यह 1000-1100 रुपए प्रतिकिग्रा बिक रहा है।

Exit mobile version