ऑस्ट्रेलियाई में पांच डॉलर के करेंसी नोट से हटेगी महारानी एलिजाबेथ की तस्वीर

मेलबर्न। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने बड़ा फैसला किया गया है। अब ऑस्ट्रेलिया में पांच डॉलर के करेंसी नोट पर महारानी एलिजाबेथ की तस्वीर नहीं दिखाई देगी, उनकी जगह ऑस्ट्रेलिया अपनी स्वदेशी संस्कृति के इतिहास को प्रतिबिंबित करेगा।

ऑस्ट्रेलिया के रिजर्व बैंक की ओर से जारी किए गए बयान के मुताबिक, यह फैसला संघीय सरकार के परामर्श के बाद लिया गया है। हालांकि, यह स्पष्ट किया गया है कि नोट के दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलियन संसद की तस्वीर बनी रहेगी। रिजर्व बैंक के अधिकारियों ने कहा है कि पांच डॉलर के नोट पर महारानी की तस्वीर इसलिए नहीं शामिल की गई थी कि वह एक महारानी थीं। बल्कि यह तस्वीर उनके व्यक्तित्व को दर्शाती है। करेंसी नोट को अपडेट करने का निर्णय तब आया जब ऑस्ट्रेलिया की सेंटर-लेफ्ट लेबर सरकार संविधान में बदलाव के लिए जनमत संग्रह के लिए जोर दे रही है।

नहीं छपेगी किंग चार्ल्स की तस्वीर
सितंबर, 2022 में ऑस्ट्रेलिया ने साफ कर दिया था कि महारानी एलिजाबेथ के बाद किंग चार्ल्स की तस्वीर नोट पर नहीं छापी जाएगी, बल्कि उसकी जगह ऑस्ट्रेलियाई प्रतिबिंबों को जगह मिलेगी। रिजर्व बैंक ने कहा कि वह 5 डॉलर के नोट को डिजाइन करने में स्वदेशी समूहों के साथ परामर्श करेगा। नए नोट को डिजाइन और प्रिंट करने में कई साल लगेंगे। तब तक मौजूदा नोट जारी होता रहेगा।

बता दें कि अब भी ऐसे कई देश हैं जो ब्रिटेन के मोनार्क को अपने देश के सिक्कों और नोटों पर छापते हैं। ये देश ब्रिटेन के उपनिवेश रह चुके हैं। इनमें कनाडा, न्यू जीलैंड, फिजी और ऑस्ट्रेलिया का नाम शामिल है। कनाडा के 20 डॉलर के नोट पर महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की तस्वीर छपी है।

14 देशों के संविधान में भी हो सकता है संधोधन
बारबुडा, बहामास, ग्रेनाडा, सेंट लूसिया और जैसे 14 देश महारानी एलिजाबेथ को अपना हेड ऑफ स्टेट मानते हैं। इन देशों के संविधान में महारानी ​​को विशेष रूप से राज्य की मुखिया बताया गया है। ऐसे में महारानी के निधन के बाद इन सभी देशों के संविधान में भी संधोधन किए जा सकते हैं।

Exit mobile version