सरफराज खान का क्यों नहीं हुआ टीम इंडिया में सेलेक्शन, BCCI चयनकर्ता ने दिया जवाब

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के खिलाल बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज के पहले दो मैचों के लिए बीसीसीआई ने भारतीय टीम की घोषणा कर गई है। क्रिकेट दर्शकों को उम्मीद थी कि फर्स्ट क्लास में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे सरफराज खान को टेस्ट में डेब्यू करने का मौका मिलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। सेलेक्शन कमेटी ने उन्हें टीम में जगह नहीं दी। अब चेतन शर्मा के अध्यक्षता वाली समिति के नए सदस्य श्रीधरन शरथ ने इस बात को लेकर चुप्पी तोड़ी है।

स्पोर्ट्स मैगजीन स्पोर्ट्स स्टार को दिए एक इंटरव्यू में टीम इंडिया की सेलेक्शन कमिटी पैनल के सदस्य श्रीधरन शरथ ने रोहित शर्मा, विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा की तारीफ की। श्रीधरन शरथ ने कहा, “कोहली अभी भी मैच विजेता हैं। चेतेश्वर पुजारा बल्लेबाजी में स्थिरता लाते हैं। रोहित शर्मा एक बेहतरीन कप्तान और शानदार बल्लेबाज हैं। श्रेयस अय्यर लगातार अच्छा कर रहे। शुभमन गिल और केएल राहुल में बेहतरीन बल्लेबाजी करने की क्षमता है।”

बीसीसीआई की नजर में हैं सरफराज
श्रीधरन शरथ सरफराज के चयन न होने के पीछे की वजह संतुलन और टीम संयोजन का होना बताया। शरथ ने कहा, “वह बीसीसीआई की नजर में हैं। समय आने पर उन्हें उनका हक दिया जाएगा। टीम का चयन करते समय संतुलन और संयोजन पर ध्यान दिया जाता है।”

सरफराज का चयन नहीं हुआ
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टेस्ट के लिए भारत की टीम जारी हुई थी। इसमें इशान किशन और सूर्यकुमार यादव को चुना गया था, लेकिन ‘रन-मशीन’ सरफराज को नजरअंदाज कर दिया गया था। इस वजह से BCCI को कई दिग्गजों ने आलोचना भी की।

सरफराज 2019 से लगातार रन बना रहे
सरफराज खान 2019 के रणजी ट्रॉफी सीजन से मुंबई के लिए फर्स्ट क्लास क्रिकेट में रन बना रहे हैं। उस सीजन के 6 मैचों में उन्होंने 154.66 की औसत से 928 रन बनाए थे। इनमें 3 शतक और 2 फिफ्टी भी आई थीं। इस दौरान उनके बैट से 301 रन की पारी भी निकली थी।

2020-21 का रणजी सीजन कोविड-19 महामारी के चलते नहीं हो सका था। 2021-22 सीजन में रणजी ट्रॉफी लौटते ही सरफराज ने फिर रनों का अंबार लगा दिया। सीजन के 6 मैचों में उन्होंने इस बार 122.75 की औसत से 982 रन बना डाले। उनके दम पर टीम फाइनल तक पहुंची। मुंबई तो फाइनल हार गई, लेकिन सरफराज खान को प्लेयर ऑफ द सीजन चुना गया।

इंडिया-A के लिए 4 मैच खेले
सरफराज खान ने इंडिया-ए के लिए अब तक 4 मैच खेले हैं। इनकी 7 पारियों में उन्होंने 34.16 की औसत से 205 रन बनाए हैं। उनके बैट से 2 फिफ्टी आईं और उन्होंने बॉलिंग से 5 विकेट भी लिए। पिछले दिनों बांग्लादेश के खिलाफ ए सीरीज में वे कुछ खास नहीं कर सके थे। लेकिन, साउथ अफ्रीका की मुश्किल परिस्थितियों में उन्होंने 71 रन की नॉटआउट पारी खेली थी। फर्स्ट क्लास क्रिकेट के 37 मैचों में उनके नाम 13 शतक हैं।

Exit mobile version