दिल्ली में आज से सफर करना हुआ महंगा, ऑटो और टैक्सी के किराए में बढ़ोतरी

दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में ऑटो-टैक्सी का सफर महंगा हो गया है। ऑटो और टैक्सी के किराये में बढ़ोतरी का नोटिफिकेशन जारी हुआ है। ऑटो किराये में करीब 20 फीसदी, जबकि टैक्सी में करीब 40 फीसदी की बढ़ोतरी का असर लाखों यात्रियों की जेब पर पड़ेगा।

आम आदमी पार्टी (AAP) दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में संशोधित ऑटो रिक्शा और टैक्सी किराए की अधिसूचना की फाइल उपराज्यपाल वीके सक्सेना को भेजी थी। अब इसे एलजी की ओर से भी मंजूरी मिल गई है। इसके बाद नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। अब इस नए स्ट्रक्चर के हिसाब से ऑटो और काली पीली टैक्सी चालक किराया ले सकेंगे।

नए किराए के मुताबिक, अब दिल्ली में ऑटो रिक्शा के लिए शुरुआती 1.5 किलोमीटर के लिए मीटर डाउन किराया (न्यूनतम किराया) 25 रुपये से बढ़ाकर 30 रुपये कर दिया गया है। वहीं इसके बाद प्रत्येक अतिरिक्त किलोमीटर के लिए 11 रुपये देने होंगे। वहीं रात में 11 बजे से सुबह 5 बजे तक के लिए किराये का 25 प्रतिशत रात्रि शुल्क लगेगा। वहीं अगर वेटिंग शुल्क की बात करें तो यह 0.75 रुपये प्रति मिनट लगेगा। इसमें ट्रैफिक में फंसने या बेहद धीमी स्पीड से चलने पर प्रत्येक मिनट के लिए 0.75 रुपये प्रति मिनट देना होगा। अगर सामान के शुल्क की बात करें तो लोगों को 10 रुपये प्रति पीस चार्ज देना होगा। हालांकि ड्राइवर, शॉपिंग बैग, या छोटी अटैची और सूटकेस के लिए कोई पैसा नहीं देना होगा।

टैक्सी का किराया इतना बढ़ा
काली या पीली छत वाली टैक्सी के किराये की बात करें तो अब मीटर डाउन करके पहले एक किलोमीटर के लिए 40 रुपये देने होंगे। इसके बाद प्रत्येक अतिरिक्त किलोमीटर के लिए नॉन एसी में 17 रुपये और एसी में 20 रुपये का चार्ज लगेगा। टैक्सी का वेटिंग शुल्क एक रुपये प्रति मिनट होगा। ट्रैफिक में फंसने या बेहद कम स्पीड से चलने पर जिसमें दस मिनट में एक किलोमीटर से कम की दूरी तय हो रही हो एक रुपये प्रतिमिनट का शुल्क लगेगा। सामान के लिए अब 15 रुपये प्रति पीस चार्ज किया जाएगा। वहीं शॉपिंग बैग, छोटी अटैची और सूटकेस के लिए कोई पैसा नहीं देना होगा।

2020 में हुआ था किराये में आखिरी बदलाव
आटोरिक्शा के किराये में आखिरी बदलाव साल 2020 में किया गया था। वहीं अगर टैक्सी की बात करें जिसमें काली-पीली, इकोनॉमी और प्रीमियम टैक्सी शामिल हैं इनके किराये में बदलाव 2013 में हुआ था। सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद से किराया बढ़ाए जाने की मांग उठ रही थी। दिल्ली में सीएनजी की कीमतों में बीते साल से अब तक करीब 22.60 रुपये प्रति किलोग्राम तक की बढ़ोतरी हो चुकी है।

Exit mobile version