दिल्ली में रात में भी होगा पोस्टमार्टम, सरकार का निर्देश

File Photo

दिल्ली। दिल्ली के अस्पतालों में अब सूर्यास्त के बाद भी शवों का पोस्टमार्टम हो सकेगा। इस संबंध में मंगलवार उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया है। इस फैसले से परिजनों को शव पाने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। साथ ही अंगदान और प्रतिरोपण को भी बढ़ावा मिलेगा।

मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार ने केंद्र के पास अस्पतालों में सूरज ढलने के बाद भी पोस्टमार्टम करने का प्रस्ताव भेजा है। अब शवों का पोस्टमार्टम शाम को भी अस्पतालों में किया जा सके। अंग दान करने वालों शवों का पोस्टमार्टम प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा। अब बिना देरी किए रात को लाए गए शवों का पोस्टमार्टम किया जाएगा। पहले रात में शवों को सुरक्षित कस्टडी में रख दिया जाता था, पीड़िता परिवारों को इसके लिए रात में इंतजार करना पड़ता था, जोकि उनकी पीड़ा को और भी बढ़ा देता था।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि रात के समय पोस्टमार्टम होने से शवों के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। हालांकि हत्या, आत्महत्या, बलात्कार या किसी तरह की गड़बड़ी के संदेह के मामले में शवों का पोस्टमार्टम केवल दिन में करने का प्रावधान रखा गया है।

मनीष सिसोदिया ने बताया कि पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी रात में की जाएगी। किसी भी तरह के संदेह और दुविधा को दर करने के लिए पोस्टमार्टम का रात में वीडियोग्राफी की जाएगी, फुटेज को कानूनी मदद के लिए सुरक्षित रखा जाएगा। इस फैसले से आर्गन डोनर और ट्रांसप्लांट में भी मदद होगी। इसे समयबद्ध तरीके से किया जा सके।

Exit mobile version