दिल्ली एम्स सर्वर पर चीन से हुआ था अटैक, गृहमंत्रालय ने कहा- सभी डाटा रिकवर

दिल्ली। राजधानी दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के सर्वर पर हुए साइबर अटैक को लेकर बुधवार को बड़ा खुलासा हुआ है। केंद्रीय परिवार कल्याण एवं स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि प्राथमिकी के मुताबिक एम्स के सर्वर यह हमला चीन से हुआ था। साथ ही पांचों सर्वर का डाटा रिकवर कर लिया गया है।

एम्स अस्पताल सर्वर अटैक मामले में गृह मंत्रालय ने एफआईआर की जानकारी दी है। मंत्रालय के अनुसार इस एफआईआर में 100 सर्वर पर अटैक की बात कही गई है, जिसमें 40 फिजिकल अटैक और 60 वर्चुअल अटैक की बात सामने आई है। इस अटैक में हैकरों को पांच फिजिकल सर्वर को हैक करने में सफलता मिली थी। मंत्रालय की एफआईआर डिटेल्स में यह भी बताया गया है कि, पांचों सर्वर का डाटा रिकवर कर लिया गया है। गृह मंत्रालय के अनुसार, ये सभी अटैक चीन की तरफ से किए गए थे।

उल्लेखनीय है कि 23 नवंबर को एम्स के सर्वर पर साइबर अटैक हुआ था। यह साइबर अटैक हांगकांग की दो मेल आईडी से किया गया था। मामले में की जांच कर रही दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की इंटेलीजेंस फ्यूजन स्ट्रैट्रिक आपरेशंस (आइएफएसओ) को यह जानकारी मिली थी। हमले में इस्तेमाल ईमेल का आइपी एड्रेस हांगकांग आ रहा है।

संसद में उठा था मुद्दा
दिल्ली एम्स के मुख्य सर्वर पर साइबर हमले का मुद्दा दो दिन पहले संसद में भी उठा था, जब कांग्रेस नेता शशि थरूर ने इसकी पूरी जांच कराने और ऐसी घटना दोबारा न होने देने के लिए उचित उपाय करने की मांग की थी। थरूर ने लोकसभा में कहा था कि अब तक साइबर हमले की उत्पत्ति, क्षेत्र और कारण स्पष्ट नहीं हो पाए हैं। यह हमारे देश के सरकारी संस्थानों के कमजोर डाटा सुरक्षा उपायों को भी दर्शाता है।

Exit mobile version