‘कोई भी गोली मार सकता है’…… दुनिया के सबसे अमीर शख्स को जान का डर

वाशिंगटन। ट्विटर का नया बॉस बनने के बाद से एलन मस्क रोज तरह-तरह की बातों को लेकर चर्चाओं में हैं। उनका ताजा बयान चौंकाने वाला है। शनिवार को एक ट्वीट में उन्होंने दावा किया कि उनके साथ कुछ बुरा हो सकता है। कोई उन्हें गोली मार सकता है। इसलिए वो ओपन कार में नहीं घूमेंगे।

ट्विटर स्पेस पर दो घंटे के सवाल और जवाब वाले एक ऑडियो चैट में एलन मस्क ने अपनी जान का खतरा जताया। उन्होंने कहा कि अगर आप चाहते हैं तो किसी को मारना इतना मुश्किल नहीं है। आशा है कि वे ऐसा नहीं करेंगे। भाग्य भी मेरे हालात पर मुस्कुराता है। निश्चित रूप से खुले तौर पर घूमने पर रिस्क ज्यादा है। खुद को फ्री-स्पीच के सबसे बड़ा समर्थक बताने वाले मस्क ने कहा कि हर दिन के अंत में हम सिर्फ एक ऐसा भविष्य चाहते हैं, जहां हम पर कोई अत्याचार न हो।

मस्क ने फ्री स्पीच की सीमाओं को भी बताया
एलन मस्क ने कहा कि हमारी आवाज को दबाया नहीं जाता है। हम बिना प्रतिशोध के डर के जो चाहें उसे कह सकते हैं। जब तक आप किसी दूसरे को नुकसान न पहुंचा रहे हों, तब तक आपको वह कहने की अनुमति दी जानी चाहिए, जो आप चाहते हैं। एलन मस्क ने पिछले महीने ट्विटर को खरीदने के बाद स्वतंत्र आवाज पर काफी जोर दिया है। उन्होंने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पहले से सस्पेंड किए गए सोशल मीडिया अकाउंट को भी बहाल कर दिया है।

ट्विटर पर भविष्य की योजना 
ट्विटर स्पेस पर चर्चा के दौरान, मस्क ने टेस्ला और स्पेसएक्स में फ्री स्पीच के महत्व और ट्विटर के लिए उनकी भविष्य की योजना के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा कि हम सिर्फ एक ऐसा भविष्य चाहते हैं जहां हमारे लिए उत्पीड़न का कारण न हो। ऐसा प्लेटफॉर्म मौजूद हो जहां हमारी बातों को दबाया नहीं जा सके। हम खुले तौर पर बिना किसी डर के कह सके। एलन मस्क ने आगे कहा, “जब तक आप वास्तव में किसी और को नुकसान नहीं पहुंचा रहे हैं, तब तक आपको वह कहने की अनुमति दी जानी चाहिए जो आप चाहते हैं।”

मस्क के सामने सार्वजनिक किए गए सीक्रेट दस्तावेज
एलन मस्क ने यह भी घोषणा की है कि वे उन सभी अकाउंट को लागू कर देंगे, जिन्हें नियम उल्लंघन के कारण सस्पेंड किया गया है। मस्क ने कोविड के खिलाफ गलत जानकारी साझा करने पर अकाउंट को बंद करने की नीति को भी खत्म कर दिया है। ट्विटर स्पेस पर मस्क की यह बातचीत शनिवार रात को हुई थी। इसे पत्रकार मैट टैबी ने होस्ट किया था। टैबी ने इस दौरान उन सीक्रेट फाइल्स को भी सार्वजनिक किया, जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की टीम ने अक्टूबर 2020 में ट्विटर के कर्मचारियों को विशिष्ट राजनीतिक सामग्री को हटाने का निर्देश दिया था।

Exit mobile version