सीएम योगी ने 1354 स्टाफ नर्सों को दिया नियुक्ति पत्र

लखनऊ। सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कहा कि भाजपा सरकार बनने से पहले उत्तर प्रदेश को बीमारू राज्य कहा जाता था, लेकिन अब यूपी देश की दूसरी सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में तेजी से अग्रसर है। योगी ने इस मौके पर उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग से चयनित 1,354 स्टाफ नर्सों को नियुक्ति पत्र भी सौंपे। लोकभवन में हुए कार्यक्रम में डेप्युटी सीएम ब्रजेश पाठक भी मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री रविवार को लोक भवन में उप्र. लोक सेवा आयोग द्वारा सभी जिलों के लिए चयनित 1354 स्टाफ नर्सों के नियुक्ति पत्र वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने इनमें से 21 को नियुक्ति पत्र प्रदान किया। मौके पर उन्होंने कहा कि सरकार नर्सों के प्रशिक्षण की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। कुछ मेडिकल कॉलेजों में नर्सिंग की पढ़ाई शुरू की जा रही है तो कुछ में तैयारी चल रही है। जिला अस्पतालों में प्रशिक्षण कार्यक्रम तेजी से आगे बढ़ाया गया है। इस क्षेत्र में नौकरियों की कमी नहीं है। उत्तम प्रशिक्षण के साथ तमाम संभावनाएं हैं।

सीएम ने अलीगढ़ की रहने वाली अस्मा उरुज ने कहा, ”सीएम के हाथों से नियुक्ति पत्र मिलना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। सीएम ने नियुक्ति पत्र देते हुए मुझसे क्वालिफिकेशन के पूछा। उन्होंने कहा कि आप मुस्लिम हैं और भी मुस्लिम बच्चों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करिएगा।” आजमगढ़ की रहने वाली आरती सिंह ने कहा, “मुझे सीएम योगी ने नियुक्ति पत्र दिया, हम बहुत खुश हैं। आगे जो भी जिम्मेदारियां मिलेंगी, उसे अच्छे से निभाएंगे।”

“नर्सें चिकित्सा की रीढ़ हैं”
सीएम योगी ने अपने संबोधन में कहा, “नर्सें चिकित्सा व्यवस्था की रीढ़ होती हैं। अस्पताल में मरीज के साथ सबसे ज्यादा समय नर्स बिताती हैं। सिर्फ दवाएं ही नहीं, नर्सों का व्यवहार भी मरीज की बीमारी को दूर करता है। नर्सों का व्यवहार ऐसा होना चाहिए कि मरीज अपनी बीमारी को भूल जाए। इससे अस्पताल के माहौल को भी सकारात्मक बनाने में मदद मिलती है।”

10 हजार ANM पदों पर होगी भर्ती
डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने कहा कि स्टाफ नर्स के बिना स्वास्थ्य के क्षेत्र में कुछ भी संभव नहीं है। सीनियर डॉक्टर आते है और मरीज को देखकर सोने चले जाते हैं। सभी जिम्मेदारी स्टाफ नर्स के ऊपर छोड़कर चले जाते हैं। उन्होंने कहा कि इस बार किसी भी तरह की मेरिट में हेरा-फेरी नहीं हुई है। जल्द ही यूपी में 10 हजार ANM पदों पर भर्ती की जाएगी।

तीन अक्टूबर 2021 को हुआ था परीक्षा का आयोजन
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा स्टाफ नर्स/सिस्टर ग्रेड- 2 भर्ती परीक्षा का आयोजन बीते साल 3 अक्तूबर, 2021 को किया गया था। परीक्षा राज्य के पांच शहरों प्रयागराज, मेरठ, लखनऊ, गाजियाबाद और गोरखपुर में एक पाली में सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर 1 बजे तक आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में कुल 83564 उम्मीदवारों ने भाग लिया था। 24 अगस्त 2022 को संशोधित रिजल्ट जारी किया गया था। जिसमें 1354 का रिजल्ट जारी हुए थे।

Exit mobile version