वर्क फ्रॉम होम करें, दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने के बाद दिल्ली सरकार ने की अपील

दिल्ली। दिल्ली की हवा न केवल जहीरीली होती जा रही है कि अब पूरी तरह से राजधानी गैस चैंबर में तब्दील हो चुकी है। हर दिन प्रदूषण का लेवल बढ़ता ही जा रहा है और दिल्लीवालों का दम घुटने लगा है। यही वजह है कि दिल्ली सरकार ने दिल्ली में प्रदूषण से बचने और इसके उपाय के तौर पर एक नए प्लान के साथ सामने आई है।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने लोगों से अपील की है कि अगर संभव हो तो घर से काम करें और निजी वाहनों का इस्तेमाल करना बंद कर दें। उन्होंने कहा है कि ‘50% प्रदूषण वाहनों की वजह से होता है। लोगों को पटाखे भी नहीं जलाने चाहिए।’ सबसे बड़ी बात है कि उन्होंने पंजाब में पराली जलाए जाने की घटनाएं सामने के बाद इसका ठीकरा भी केंद्र सरकार पर फोड़ दिया है। गोपाल राय ने कहा कि ‘पंजाब में पराली जलाने की घटना केंद्र की वजह से हो रही है, क्योंकि उसने इसे रोकने के लिए पंजाब सरकार और किसानों का सहयोग नहीं किया है।’

गोपाल राय ने बताया कि कल दिल्ली में एंटी डस्ट अभियान के तहत निरिक्षण किया गया था। इस दौरान पाया गया कि L &T की साइट पर चोरी छुपे काम चल रहा था। मिट्टी खुले में पड़ी थी। एंटी स्मॉग गन नहीं लगी थी। बाद में पता चला कि वो BJP का कार्यालय बना रहा है। उन्होंने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि BJP ने CAQM का ऑर्डर नहीं माना। BJP पटाखों का प्रदूषण बढ़ाने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाती हैं। रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ रोकने की साज़िश की गई।

बता दें दिल्ली की हवा इतनी खराब हो गई है कि बुजुर्गों और बच्चों को दिल्ली की हवा में सांस लेने में तकलीफ होने लगी है। बुधवार को पूरी दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 354 पहुंच गया है। जोकि बहुत खराब की श्रेणी में आता है। वहीं दिल्ली के लोधी रोड पर AQI 349 है, वह भी काफी खराब है। दिल्ली यूनिवर्सिटी के पास तो AQI 387 और मथुरा रोड पर 388 तक चला गया है। ये भी बेहद खराब की श्रेणी में आता है।

Exit mobile version