गाजियाबाद रैपिड रेल: साहिबाबाद से दुहाई के बीच वायडक्ट का काम पूरा

गाजियाबाद। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रैपिड रेल कॉरिडोर के 17 किलोमीटर लंबाई वाले पहले खंड साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक वायाडक्ट का निर्माण कार्य शुक्रवार को पूरा हो गया। पहले खंड पर रैपिड रेल का मुख्य ट्रायल रन नवंबर माह के आखिर में प्रस्तावित है।

लॉन्चिंग गैन्ट्री (तारिणी) द्वारा गर्डर का आखिरी सेगमेंट लिफ्ट करके पिलर पर दुहाई रैपिड रेल स्टेशन के पास फिट किया गया। इसके साथ ही प्रायोरिटी सेक्शन में वायाडक्ट काम पूरा हो चुका है। अब ट्रायल रन शुरू करने की तैयारियां भी आखिरी पड़ाव में पहुंच गई हैं। प्राथमिकता खंड में एलिवेटेड ट्रैक पर स्टील के विशेष चार स्पैन स्थापित किए गए हैं। इनमें पहला 73 मीटर लंबा विशेष स्टील स्पैन वसुंधरा में रेलवे की मुख्य लाइन पर स्थापित किया गया फिर 150 मीटर लंबा एक स्टील स्पैन मेरठ रोड तिराहा स्टेशन और आखिरी दो 45 मीटर लंबे स्टील स्पैन दुहाई डिपो की ओर जाते हुए एलिवेटेड ट्रैक पर बिछाए गए।

17 किमी में चलेगी रैपिड रेल
साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक के 17 किमी प्राथमिक खंड में निर्माण कार्य दो पैकेज में किया जा रहा है। पैकेज-1 में साहिबाबाद से गाजियाबाद स्टेशन से पहले तक का हिस्सा है और इस हिस्से में वायडक्ट का निर्माण कार्य पहले ही पूर्ण हो चुका है।

पैकेज-दो का किया जा रहा काम
पैकेज-2 में गाजियाबाद स्टेशन से दुहाई डिपो तक का क्षेत्र है। शुक्रवार को इस पैकेज में भी वायडक्ट का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया। पैकेज दो में ट्रैक बिछाने, ओएचई और सिग्नलिंग का कार्य भी तेजी से किया जा रहा है। 17 किमी लंबे प्राथमिक खंड में चार विशेष स्टील स्पैन भी स्थापित किए गए हैं।

रैपिड रेल के हो रहे तकनीकी परीक्षण
एनसीआरटीसी ट्रायल रन की दिशा में तेजी से कार्य कर रहा है। दुहाई डिपो में अब तक गुजरात के सावली स्थित प्लांट से दो रैपिड रेल आ चुकी हैं। ऐसे में दुहाई में तैयार किए गए 700 मीटर लंबे टेस्टिंग ट्रायल में रैपिड रेल का नियमित तकनीकी परीक्षण किया जा रहा है। यह परीक्षण मुख्य ट्रायल रन के पहले तक जारी रहेंगे। तकनीकी परीक्षण में सिग्नलिंग सहित ट्रेन की अलग-अलग प्रणालियों को जांचा जा रहा है। दुहाई डिपो में मुख्य ट्रायल रन से पहले तीसरी रैपिड रेल आ जाएगी।

Exit mobile version