गाजियाबाद में पिटबुल-रॉटविलर पालने पर लगा बैन, बाकी कुत्‍तों के लिए भी बने नियम

पिटबुल डॉग

गाजियाबाद। गाजियाबाद नगर निगम ने पिटबुल और रॉटवीलर जैसी नस्ल के कुत्ते पालने पर रोक लगा दी है। दूसरी नस्ल के कुत्तों के बारे में भी नियम बनाए गए हैं। प्रस्ताव पास होने के बाद अब जिन लोगों के पास पहले से इस नस्ल के कुत्ते हैं उन्हें अगले दो महीने के अंदर इनकी नसबंदी कराकर निगम में पंजीकरण कराना होगा। रजिस्ट्रेशन न कराने पर जुर्माना वसूला जाएगा।

शनिवार को भाजपा पार्षद संजय सिंह ने शहर में पिटबुल, रॉटवीलर और डोगो अर्जेंटिनो नस्लों के कुत्ते पालने पर रोक लगाने का प्रस्ताव रखा था, जिसे गाजियाबाद की महापौर आशा शर्मा की मंजूरी दे दी। अब बोर्ड बैठक में एक प्रस्ताव पास होने के बाद इन तीन नस्लों के कुत्ते पालने पर रोक लगा दी गई है लेकिन कुछ ऐसे भी लोग हैं जिनके पास ये कुत्‍ते पहले से हैं। ऐसे लोगों के लिए व्‍यवस्‍था है कि उन्हें 2 महीने के अंदर नसबंदी कराकर निगम में पंजीकरण कराना होगा। इसके बाद उनसे 5000 रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा।

कुत्ता करेगा गंदगी तो मालिक करेगा साफ
सोसाइटी में कुत्तों को खाना खिलाने की एक जगह तय होगी। किसी के घर के सामने खाना नहीं खिलाया जाएगा। यदि पालतू डॉग किसी के घर के सामने गंदगी करता है तो उसे साफ करने की जिम्मेदारी उसके मालिक की होगी जबकि आवारा कुत्तों की साफ-सफाई और खाने की जिम्मेदारी आरडब्लूए व पशु प्रेमी देखेंगे।

इसके अलावा कुत्तों को फ्लैट से बाहर ले जाते वक्त उनके मुंह पर मास्क (मजल) अनिवार्य लगाना होगा। कुत्ते की उम्र 6 महीने पूरा होने के बाद उनकी नसबंदी कराकर शपथ पत्र नगर निगम में जमा करना होगा।

12 अक्‍टूबर को किया था बच्‍ची पर हमला
गाजियाबाद में पिटबुल अटैक का नया मामला 12 अक्‍टूबर को वैशाली से सामने आया था। वैशाली के रामप्रस्था ग्रीन्स सोसायटी में रहने वाली 11 साल की बच्ची को बुधवार की शाम पिटबुल ने अपना निशाना बनाया था। पिटबुल के अटैक में बच्ची गंभीर रूप से घायल हो गई। बच्ची के पिता ने बताया कि वह खेलने पार्क जा रही थी। उसी समय पिटबुल ने उस पर हमला बोल दिया। पिटबुल उस समय बिना चेन और मजल के अकेला घूम रहा था। पिटबुल ने बच्ची को काट लिया। इससे उसके पैर में गहरा जख्म हो गया है। पिटबुल अटैक के दौरान बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे। इस कारण उसे तुरंत भगाया गया। बच्ची को अस्पताल ले जाया गया। वहां उसका प्राथमिक उपचार हुआ है।

इससे पहले आठ सितंबर को पिटबुल नस्ल के कुत्ते ने संजय नगर सेक्टर-23 में कुश त्यागी (10) पर अचानक हमला कर दिया था। उसे 150 टांके लगाए गए थे। घटना के लगभग डेढ़ महीने बाद बुधवार को कुश स्कूल जा पाया। उपचार पर कई लाख रुपये खर्च हो गए। इस मामले में नगर निगम ने कुत्ते के मालिक पर पांच हजार रुपये का जुर्माना लगाया था। पुलिस ने केस दर्ज किया था

Exit mobile version