रेलवे को लेकर फैल रही है अफवाह, भारतीय रेलवे ने दिया स्पष्टीकरण

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा और उनकी सुरक्षा के लिए कई सुविधाएं प्रदान करता है, लेकिन कई बार रेलवे से जुड़ी अफवाहें भी फैलती हैं हालाँकि रेलवे समय समय पर इनका खंडन भी करता है।

एक समाचार रिपोर्ट में कहा गया कि भारतीय रेलवे ने पहली बार पब्लिक प्राइवेट पार्टनर्शिप (PPP) मोड के माध्यम से 150 जोड़ी यात्री ट्रेनों के संचालन के लिए निजी संस्थाओं की बोलियों का स्वागत किया है। इसमें आगे कहा गया है कि निजी खिलाड़ियों को इन ट्रेनों का किराया तय करने की स्वतंत्रता होगी।

दावा किया गया है कि पीपीपी मोड के माध्यम से यात्री ट्रेनों को चलाने की व्यवस्था से रेलवे को निजी क्षेत्र से लगभग 30,000 करोड़ रुपये का राजस्व मिलने की उम्मीद है। इसमें आगे कहा गया है कि ये ट्रेनें पूरे रेलवे नेटवर्क के 12 समूहों का हिस्सा होंगी। इनमें से प्रत्येक ट्रेन की न्यूनतम लंबाई 384 मीटर होगी, जो 16 कोचों के बराबर है।

रेलवे ने किया साफ
हालांकि, राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने ऐसी खबरों को ‘भ्रामक मीडिया रिपोर्ट’ कहा है और स्पष्ट किया है कि ऐसा कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है और न ही हाल ही में कोई बोली आमंत्रित की गई है। रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि, ‘ऐसी खबरें तथ्यात्मक रूप से गलत हैं और हितधारकों को इसका संज्ञान नहीं लेना चाहिए।’

Exit mobile version