पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान ने बेचे चार विदेशी तोहफे

इमरान खान

इस्लामाबाद। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान ने स्वीकार किया है कि उन्होंने देश के प्रधान मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान प्राप्त चार विदेशी उपहार बेचे हैं। उपहारों में से एक में ग्रैफ कलाई घड़ी, कफ लिंक की एक जोड़ी, एक महंगा पेन और एक अंगूठी शामिल थी, जबकि अन्य तीन उपहारों में चार रोलेक्स घड़ियां शामिल थीं।

डॉन अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, खान ने बुधवार को तोशाखाना मामले में पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ईसीपी) को जवाब सौंपा। पीटीआई प्रमुख ने कहा कि पीकेआर 21.56 मिलियन का भुगतान करने के बाद राज्य के खजाने से खरीदे गए उपहारों की बिक्री से लगभग 58 मिलियन पीकेआर प्राप्त हुआ। इससे पहले अप्रैल में, पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) ने यह दावा करते हुए संदर्भ दायर किया था कि खान ने केवल कुछ वस्तुओं के लिए भुगतान किया था जो वह ‘तोशखाना’ से घर ले गए थे, लेकिन ज्यादातर सामान जो उन्होंने सरकारी खजाने से लिया था, वह बिना भुगतान किए ऐसा किया गया था।

संदर्भ में, यह आरोप लगाया गया था कि खान ने अपने द्वारा लिए गए उपहारों का खुलासा नहीं किया और अपने बयानों में जानकारी छुपाई। कथित तौर पर, सरकारी अधिकारियों द्वारा प्राप्त उपहारों की तुरंत सूचना दी जाती है, ताकि उनके मूल्य का आकलन किया जा सके। मूल्यांकन किए जाने के बाद ही प्राप्तकर्ता उपहार ले सकता है, यदि वह इसे रखना चाहता है तो एक विशिष्ट राशि जमा करने के बाद रख सकता है।

ये उपहार या तो तोशाखाना में जमा रहते हैं या नीलाम किए जा सकते हैं और इसके माध्यम से अर्जित धन को राष्ट्रीय खजाने में जमा किया जाना है। मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि जुलाई में, पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री ने सरकारी खजाने से तीन महंगी घड़ियां एक स्थानीय घड़ी डीलर को सामूहिक रूप से 154 मिलियन पाकिस्तानी रुपये (PKR) से अधिक की बेचीं।

द न्यूज इंटरनेशनल अखबार ने बताया कि इमरान खान ने कथित तौर पर विदेशी गणमान्य व्यक्तियों द्वारा उन्हें उपहार में दी गई इन घड़ियों से लाखों रुपये कमाए। पाकिस्तान दैनिक ने दस्तावेजों और बिक्री रसीदों का हवाला देते हुए कहा कि पीटीआई प्रमुख ने पहले घड़ियां बेचीं और फिर प्रत्येक का 20 प्रतिशत सरकारी खजाने में जमा किया।

इसमें कहा गया है कि लाखों रुपये के इन उपहारों को तोशाखाना में कभी जमा नहीं किया गया। जबकि, पूर्व प्रधानमंत्री ने एक अनौपचारिक मीडिया चैट के दौरान तोशाखाना विवाद के जवाब में कहा था कि वे उनके उपहार थे और यह उनकी पसंद थी कि उन्हें रखना है या नहीं।

Exit mobile version