राष्ट्रीय

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग खत्म, 780 में से 725 सांसदों ने डाला वोट

नई दिल्ली। देश के नए उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए आज वोटिंग खत्म हो गई। शाम 6 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी और फिर कुछ ही घंटे में नतीजे भी सामने आ जाएंगे। उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए 780 में से 725 सांसदों ने मतदान किया।

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए केंद्र की एनडीए सरकार ने पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ को मौदान में उतारा है, वहीं विपक्ष की ओर से कांग्रेस की वरिष्ठ नेता मार्गरेट अल्वा उम्मीदवार है। संसद के दोनों सदनों को मिलाकर कुल सदस्यों की संख्या 788 होती है, जिनमें से उच्च सदन की आठ सीट फिलहाल रिक्त हैं। ऐसे में उपराष्ट्रपति चुनाव में 780 सांसद वोट डालने के लिए पात्र हैं। इन 780 में से करीब 670 सांसद दो बजे तक मतदान कर चुके थे।

सत्ताधारी पार्टी बीजेपी के दो सांसदों- सनी देओल और संजय धोत्रे जो स्वास्थ्य कारणों से अपना वोट नहीं डाल पाए। वहीं, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सदस्य अभिषेक मनु सिंघवी कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कारण पीपीई किट पहनकर संसद भवन पहुंचे और अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने सबसे पहले डाला वोट
प्रधानमंत्री मोदी सबसे पहले वोट डालने वाले सांसदों में शामिल रहे। उन्होंने मतदान से जुड़ी एक तस्वीर साझा करते हुए ट्वीट किया, ‘2022 के उपराष्ट्रपति चुनाव में मतदान किया।’ गृह मंत्री अमित शाह ने मतदान के बाद अपनी तस्वीर साझा करते हुए ट्वीट किया, ‘आज संसद में देश के उपराष्ट्रपति पद के चुनाव में मतदान किया।’

सोनिया गांधी ने भी किया मतदान
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने दोपहर में मतदान किया। राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, पार्टी महासचिव जयराम रमेश और मुख्य विपक्षी दल के कई अन्य सांसदों ने भी अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

धनखड़ की जीत लगभग तय
सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पास लोकसभा में पूर्ण बहुमत और राज्यसभा में 91 सदस्य होने के मद्देनजर धनखड़ को अपनी प्रतिद्वंद्वी पर स्पष्ट बढ़त हासिल है। उनके मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू की जगह लेने की संभावना अधिक है, जिनका कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.