13 दिन की यात्रा, छह किश्तों में किराया चुकाकर करें भारत गौरव ट्रेन में सफर, ऐसे कराएं बुकिंग

नई दिल्ली। दक्षिण भारत के धार्मिक, पर्यटन व प्राकृतिक स्थलों की यात्रा करनी वाली भारत गौरव ट्रेन में सफर करने के इच्‍छुक व्‍यक्‍ति छह किश्तों में किराया चुकाकर यात्रा कर सकेंगे। यह यात्रा नौ अगस्त से शुरू होगी और 13 दिन में खत्म होगी।

भारत गौरव पर्यटन ट्रेन 9 अगस्त को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से चलेगी। यह ट्रेन मथुरा, आगरा, ग्वालियर, झांसी, भोपाल, बीना, इटारसी, नागपुर रेलवे स्टेशनों पर ठहराव लेकर चलेगी। इसमें सफर करने वाले पर्यटकों को धार्मिक व पर्यटन स्थल हैदराबाद, रामेश्वरम, मदुरै, कन्याकुमारी, तंजौर, महाबलीपुरम, कांचीपुरम और मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग की यात्रा कराई जाएगी। एकमुश्त किराया चुकाने पर मूल किराये में 10 प्रतिशत की छूट मिलेगी। छह किश्तों में भी किराया चुकाने का आप्शन है, जो कि यात्रा पूरी होने के बाद तक चुका सकेंगे। यह एतिहासिक ट्रेन है और 7000 किलोमीटर की यात्रा कराएगी। पूरी ट्रेन वातानुकूलित होगी और एक बार में इस ट्रेन में 600 पर्यटक सफर कर सकेंगे।

दरअसल, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन ने मंगलवार को भारत गौरव पर्यटन यात्रा और श्री रामायण यात्रा का कार्यक्रम तय किया था। भारत गौरव यात्रा नौ अगस्त से और श्री रामायण यात्रा 24 अगस्त से शुरू होगी। दोनों यात्रा वातानुकूलित ट्रेनों से पूरी कराई जाएगी।

इतने लगेंगे रुपये
प्रति पर्यटक 53970 रुपये चुकाने होंगे। यह राशि छह किश्तों में भी चुकाई जा सकेगी। एक बार में 100 प्रतिशत शुल्क चुकाने वालों को 10 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। इस राशि को चुकाने के बाद ट्रेन में यात्रा करने के साथ-साथ अलग से कोई भी खर्च नहीं उठाना पड़ेगा। भोजन, ठहरने, स्टेशन से पर्यटन स्थल तक घूमने, स्वास्थ्य बीमा आदि का खर्च आइआरसीटीसी उठाएगा। यह ट्रेन 7000 किलोमीटर की यात्रा पूरी करेगी।

सुरक्षा का पूरा इंजताम
ट्रेन में सुरक्षा का पूरा इंतजाम होगा। सुरक्षाकर्मी लगे होंगे, सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जाएगी। नाश्ता व भोजन ताजा मिलेगा, इसके लिए ट्रेन में ही पेंट्रीकार की व्यवस्था है। 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को के लिए कोरोना के दोनों टीके लगवाने अनिवार्य होंगे। श्री रामायण यात्रा ट्रेन 24 अगस्त को चलेगी, इसकी विस्तृत रूपरेखा अलग से जारी की जाएगी।

यहां से कराए बुकिंग
भारत गौरव पर्यटन ट्रेन में सफर करने के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट से टिकट बुक कर सकेंगे। रेलवे ने पोर्टल् पर कुछ प्रबंधकों के नंबर भी जारी किए हैं, उन पर भी संपर्क किया जा सकता है। रेलवे स्टेशनों के काउंटरों से इनके टिकट नहीं मिलेंगे।

Exit mobile version