ख़बरें राज्यों से

यूपी में बाढ़ की तैयारियों को लेकर CM योगी ने अफसरों को किया अलर्ट

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज बुधवार को लखनऊ में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए राज्य में बाढ़ की स्थिति से निपटने की तैयारी को लेकर ज‍िला मजिस्ट्रेटों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में जल शक्‍ति मंत्री स्‍वतंत्र देव स‍िंंह भी मौजूद रहे।

मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने सभी ज‍िलों के ज‍िलाध‍िकार‍ियों को सख्‍त न‍िर्देश देते हुए कहा है क‍ि बाढ़ की स्‍थि‍त‍ि से न‍िपटने के ल‍िए जो भी तैयार‍ियां अधूरी रह गई हैं उन्‍हें जल्‍द से जल्‍द पूरा कर ल‍िया जाए। मुख्‍यमंत्री ने ज‍िला स्‍तर पर आपदा प्रबंधन टीम बनाने के भी न‍िर्देश द‍िए हैं। ज‍िससे बाढ़ की स्‍थि‍त‍ि पैदा होने पर उससे न‍िपटा जा सके। मुख्‍यमंत्री ने कहा क‍ि स‍िर्फ बाढ़ के ल‍िए ही नहीं अन्‍य क‍िसी आपदा के ल‍िए भी ज‍िलों में आपदा टीम हमेशा तैयार रहनी चाह‍िए। इसके ल‍िए ज‍िलाध‍िकारी अपने स्‍तर से फंड का इंतजाम कर स‍कते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जैसे राज्य स्तर पर एएसडीएमए, एनडीआरएफएचक्यू और एसडीआरएफ की तीन यूनिट काम कर रही हैं। इसी तरह प्रत्येक जिले में जिला आपदा प्रबंधन योजना तैयार करके उसके प्रशिक्षण के कार्यक्रम को भी आगे बढ़ाना चाहिए। उन्होंने कहा कि बाढ़ या किसी अन्य आपदा की स्थिति में प्रशिक्षित मैनपावर हर जनपद में होना चाहिए। जनपद स्‍तर पर कोई ज‍िला आपदा प्रबंधन में कैसे स्‍वाबलंबी बने इस पर हमारा फोकस होना चाह‍िए। जि‍ससे हम हर आपदा स‍े न‍िपटने के ल‍िए हमेशा तैयार रहे।

बता दें क‍ि जलशक्ति मंत्री स्वतंत्रदेव स‍िंह ने मंगलवार को मानसून आने से पहले बाढ़ से बचाव की तैयारियों के लिए आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में अनुभव रखने वाले स्वयंसेवी संस्थाओं के पदाधिकारियों के साथ बैठक की थी। ज‍िसमें इंटर एजेंसी ग्रुप (आइएजी) की 46 सदस्य संस्थाओं के पदाधिकारी शामिल हुए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.