राष्ट्रीय

पीएम मोदी से मिलने दौड़े-दौड़े आए अमेरिकी राष्ट्रपति, पीछे से कंधे पर रखा हाथ

नई दिल्ली। जी-7 शिखर सम्मेलन 2022 की मेजबानी इस समय जर्मनी कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इसकी बैठक में हिस्सा लेने के लिए जर्मनी के दौरे पर हैं। इस दौरान आज एक ऐसा नजारा देखने को मिला जिसे भारत के बढ़ते कद के रूप में प्रचारित किया जा रहा है।

मोदी जब कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से बात कर रहे थे, तभी बाइडन उनसे मिलने खुद चलकर आए। बाइडन के रास्ते में कई विश्व राजनेता दिखे लेकिन वे पीएम मोदी की तरफ ही बढ़ते रहे। वीडियो में देखा जा सकता है कि पीएम मोदी कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से हाथ मिला रहे होते हैं कि तभी अचानक जो बाइडन पीछे से आते हैं और पीएम मोदी के कंधे पर हाथ रखकर उनसे कुछ कहते हैं। पीएम मोदी भी पीछे पलटकर देखते हैं और फिर दोनों नेता हसते हुए एक दूसरे से गर्मजोशी से हाथ मिलाते हैं। बाइडन और मोदी की मुलाकात का यह वीडियो अब सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। इसे भारत के वैश्विक कद का प्रतीक बताया जा रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी जी7 के शिखर सम्मेलन के लिए रविवार से दो दिवसीय यात्रा पर जर्मनी में हैं। जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज ने दक्षिणी जर्मनी में शिखर सम्मेलन में उनका स्वागत किया। ग्रुप ऑफ सेवन यानि जी7 प्रमुख औद्योगिक देशों का एक समूह है जिसमें कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका शामिल हैं। इस समूह में वो देश शामिल हैं जो आजादी, मानवाधिकार, लोकतंत्र और विकास के सिद्धांत पर चलते हैं। इस वर्ष जर्मनी जी-7 की मेजबानी कर रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.