अंतर्राष्ट्रीय

अफगानिस्‍तान में भीषण भूकंप से 1000 लोगों की मौत, 600 घायल, पाकिस्‍तान में भी नुकसान

काबुल/इस्‍लामाबाद। अफगानिस्‍तान और पाकिस्‍तान में बुधवार अल सुबह आए भीषण भूकंप से भारी तबाही मची है। रिक्‍टर पैमाने पर 6.1 की तीव्रता वाले इस भूकंप से अफगान‍िस्‍तान में 1000 लोगों के मारे जाने की खबर है। वहीं 600 से ज्‍यादा लोग घायल हो गए हैं। अफगानिस्‍तान से सटे पाकिस्‍तान के कई इलाकों में बर्बादी हुई है।

यूरोपियन मेडिटरेनियन सिस्मोलॉजिकल सेंटर ने बताया कि इस भूकंप का असर 500 किलोमीटर तक के दायरे में था। सबसे ज्‍यादा प्रभावित पाकटीका और खोस्‍त इलाके हुए हैं। यहां कई गांव खंडहर में बदल गए हैं। अफगान इलाकों से आ रही तस्‍वीरों में दिख रहा है कि भूकंप की वजह कई इलाके बर्बाद हो गए हैं। कंप के झटके बाद लोग दहशत में आ गए और सड़कों पर निकल आए। अफगानिस्तान में तालिबान के शासन के बाद कई विदेशी रेस्क्यू एजेंसियां देश छोड़कर चली गई थीं। ऐसे में राहत और बचाव के काम में भी काफी मुश्किलें आ रही हैं।

सरकार के प्रवक्ता बिलाल करीमी ने ट्वीट किया- दुर्भाग्य से, कल रात पक्तिका प्रांत के चार जिलों में भीषण भूकंप आया। जिसमें हमारे सैकड़ों देशवासी मारे गए और घायल हो गए और दर्जनों घर तबाह हो गए। हम सभी इमरजेंसी एजेंसियों से अपील करते हैं कि आगे की तबाही को रोकने के लिए इस इलाके में टीमें भेजें।

पाकिस्‍तान में भी खैबर पख्‍तूनख्‍वा प्रांत में एक व्‍यक्ति के मारे जाने की खबर है। बताया जा रहा है कि भूकंप से घर की छत गिर गई जिससे इस व्‍यक्ति की मौत हो गई। पाकिस्‍तानी समयानुसार सुबह 1:54 मिनट पर यह भूकंप आया था। पाकिस्‍तान में पेशावर, इस्‍लामाबाद, लाहौर और पंजाब तथा खैबर पख्‍तूनख्‍वा प्रांत के अन्‍य हिस्‍सों और भारत तक इस जोरदार भूकंप के झटके महसूस किए गए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.