फेक न्यूज पोस्टमार्टम

क्या अब भारतीय नोट पर नहीं दिखेगी महात्मा गांधी की तस्वीर?

नई दिल्ली। भारतीय नोट पर हमेशा से ही राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर देखने को मिली है, लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इनमें कहा गया है कि भारतीय रिजर्व बैंक अब इंडियन करेंसी में एक बड़ा बदलाव करने पर विचार कर रहा है। यह बदलाव नोटों पर छपने वाली महात्मा गांधी की तस्वीर को लेकर होने वाला है। यह खबर मीडिया की सुर्खियां बनी तो आरबीआई ने इस संबंध में अपना बयान जारी कर इन अटकलों को खारिज किया है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, अभी तक भारत में सिर्फ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर वाली नोटों की छपाई होती है, लेकिन इसमें अब बदलाव की संभावना है। रिपोर्ट की मानें तो जल्द ही आपको नोटों पर रविंद्र नाथ टैगोर और मिसाइल मैन ए पी जे अब्दुल कलाम की तस्वीर भी दिखाई दे सकती है। इसमें बताया गया कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) महात्मा गांधी के साथ ही इन हस्तियों की तस्वीरों वाले नोट लाने पर गहन विचार कर रहा है।

आरबीआई ने कहा-कोई प्रस्ताव नहीं
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने अब उन रिपोर्टों पर अपना बयान जारी किया है जिनमें कहा गया कि केंद्रीय बैंक मौजूदा मुद्रा में बदलाव पर विचार कर रहा है और अन्य लोगों के साथ महात्मा गांधी के चेहरे को बदलने की तैयारी चल रही। भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि मौजूदा भारतीय मुद्रा और बैंक नोटों में कोई बदलाव करने का ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है और इस तरह की बातें अटकलें मात्र हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.