नेशनल हेराल्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामले में राहुल गांधी को दूसरी बार समन, 13 जून को बुलाया

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने राहुल गांधी को नेशनल हेराल्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दूसरी बार समन दिया है। ED ने राहुल गांधी को 13 जून को पूछताछ के लिए बुलाया है।

प्रवर्तन निदेशालय 2 जून को राहुल गांधी को ED ने पूछताछ के लिए बुलाया था लेकिन राहुल ने 2 जून को आने में असमर्थता जताई थी। वहीं सोनिया गांधी को 8 जून को पूछताछ के लिए बुलाया गया है। हालांकि सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव हो गई हैं।

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने सोनिया गांधी और राहुल गांधी को नोटिस भेजकर पूछताछ के लिए बुलाया था तब कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने इस पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी। जिसमें उन्होंने सरकर पर आरोप लगाते हुए कहा था कि 2015 में ED ने ये केस बंद कर दिया था। सत्तारूढ़ पार्टी को पसंद नहीं आया तो ED के अधिकारियों को हटाया, नए लोगों की बिठाया और अब सोनिया गांधी और राहुल गांधी को समन भेज रहे हैं। कुछ दिन पहले नोटिस जारी किया गया, लेकिन हम पुरजोर तरीके से इसका सामना करेंगे।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी निशाना साधते हुए कहा था कि हम डरेंगे नहीं, झुकेंगे नहीं… सीना तानकर लड़ेंगे। कांग्रेस ने अंग्रेजी हुकूमत को उखाड़ने के लिए नेशनल हेराल्ड अखबार निकाला। अंग्रेजों को इतना खतरा महसूस हुआ कि उन्होंने भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान अखबार पर बैन लगा दिया। आज फिर से अंग्रेजी हुकूमत का समर्थन करने वाली विचारधारा, आजादी के इस आंदोलन को दबाने की कोशिश कर रही है।

क्या है मामला
बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने एक याचिका दायर कर इस मामले में तमाम नेताओं पर आरोप लगाए थे। इसे लेकर सोनिया और राहुल गांधी को हाईकोर्ट से भी नोटिस जारी हुआ था। स्वामी ने नेशनल हेराल्ड मामले में सोनिया गांधी, राहुल गांधी और अन्य लोगों पर धोखाधड़ी और पैसे की हेराफेरी करने का आरोप लगाया।

अपनी शिकायत में उन्होंने कहा है कि केवल 50 लाख रुपये का भुगतान करके यंग इंडियन (वाईआई) प्राइवेट लिमिटेड ने कांग्रेस के एसोसिएट जर्नल्स से 90.25 करोड़ रुपये वसूलने का अधिकार प्राप्त कर लिया था। इस मामले में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, उनके बेटे राहुल गांधी, पार्टी के दिवंगत नेता मोतीलाल वोरा, ऑस्कर फर्नांडीस, सुमन दुबे, सैम पित्रोदा और यंग इंडियन को आरोपी ठहराया गया है।

Exit mobile version