मनोरंजन

केके की मौत को लेकर पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा- वक्त पर CPR मिलने से बच सकती थी जान

मुंबई। बॉलिवुड के सबसे पॉप्युलर और चहेते सिंगर केके यानी कृष्णकुमार कुन्नथ की 31 मई 2022 को कोलकाता में एक लाइव परफॉर्मेंस के बाद मौत हो गई। केके के शव का पोस्टमार्टम करने वाले डाक्टर ने कहा कि केके का हार्ट ब्लाकेज था। अगर उन्हें समय पर सीपीआर दिया जाता, तो उन्हें बचाया जा सकता था।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक गायक की बाईं मुख्य कोरोनरी धमनी (Coronary Artery) में बड़ी रुकावट थी और विभिन्न अन्य धमनियों और उप-धमनियों में छोटे अवरोध थे। लाइव शो के दौरान अत्यधिक उत्तेजना के कारण रक्त प्रवाह रुक गया, जिससे हृदय गति रुक गई और उनकी जान चली गई।’

लंबे समय से थी हृदय संबंधी समस्याएं
डाक्टर ने कहा कि केके को बचाया जा सकता था, अगर किसी ने बेहोश होने के तुरंत बाद सीपीआर यानी कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन (Cardiopulmonary Resuscitation) दिया होता। उन्होंने कहा कि गायक को लंबे समय से हृदय संबंधी समस्याएं थीं, जिनका कोई समाधान नहीं हुआ।

धमनी में थी रुकावट
डाक्टर ने कहा कि केके की बाईं मुख्य कोरोनरी धमनी में 80 प्रतिशत रुकावट थी और विभिन्न अन्य धमनियों और उप-धमनियों में छोटी रुकावटें थीं। कोई भी रुकावट 100 प्रतिशत नहीं थी। मंगलवार को लाइव परफार्मेंस के दौरान केके घूम रहे था और कई बार भीड़ के साथ डांस भी कर रहे थे। इससे अत्यधिक उत्तेजना पैदा हुई, जिससे रक्त प्रवाह रुक गया। इससे हृदय गति भी रुक ​​गई। डाक्टर ने कहा कि अत्यधिक उत्तेजना ने कुछ क्षणों के लिए रक्त प्रवाह को रोक दिया, जिससे केके बेहोश हो गए और उन्हें कार्डियक अरेस्ट हो गया। अगर सीपीआर तुरंत दिया जाता तो उन्हें बचाया जा सकता था।

क्या है सीपीआर
सीपीआर एक आपातकालीन प्रक्रिया है, जिसमें छाती के संकुचन के साथ-साथ कृत्रिम वेंटीलेशन शामिल है, जो मस्तिष्क के कार्य को मैन्युअल रूप से बनाए रखने के लिए है, जब तक कि कार्डियक अरेस्ट का अनुभव करने वाले व्यक्ति में सामान्य रक्त परिसंचरण और श्वास को बहाल करने के लिए और कदम नहीं उठाए जाते हैं।

एंटासिड लेते थे केके
डाक्टर ने बताया कि शव के पोस्टमार्टम से पता चला है कि केके एंटासिड लेते थे। कोलकाता पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने भी खुलासा किया कि केके की पत्नी ने स्वीकार किया है कि वह बहुत अधिक एंटासिड लेते थे। आइपीएस अधिकारी ने कहा, उसने अपनी पत्नी को फोन पर बातचीत के दौरान हाथ और कंधों में दर्द होने की बात कही थी। पुलिस ने उस होटल के कमरे से एंटासिड के कई स्ट्रिप्स भी बरामद किए हैं, जहां केके ठहरे थे।

कार्डियक अरेस्ट के कारण हुई केके की मौत
लगभग डेढ़ घंटे तक चली और वीडियोग्राफी की गई पोस्टमार्टम रिपोर्ट ने किसी भी तरह की गड़बड़ी को खारिज कर दिया और सुझाव दिया कि लगभग तीन घंटे के प्रदर्शन के बाद बड़े पैमाने पर कार्डियक अरेस्ट के कारण गायक की मौत हो गई। पुलिस ने अस्वाभाविक मौत का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.