आतंकी रिंदा ने करवाई थी बिल्डर संजय बियानी की हत्या

नांदेड़। महाराष्ट्र के नांदेड़ जिले के मशहूर बिल्डर संजय बियानी की हत्या की गुत्थी पुलिस ने सुलझा ली है। बिल्डर संजय बियानी की हत्या की साजिश आतंकी हरविंदर सिंह संधू उर्फ रिंदा ने रची थी।

5 दिन पहले बिल्डर संजय बियानी की दिनदहाड़े उस वक्त हत्या कर दी गयी थी, जब वे अपनी कार से उतर कर घर में जा रहे थे। बाइक पर आए शूटर्स ने संजय बियानी पर ताबड़तोड़ फायरिंग की, जिसमें घटनास्थल पर ही उनकी मौत हो गई। जांच शुरू हुई तो एसआईटी को जानकारी मिली कि वर्ष 2019 में रिंदा ने अपने गुर्गों के जरिए बिल्डर संजय बियानी से 5 करोड़ फिरौती की मांग की थी, लेकिन बियानी ने उसे फिरौती देने से मना कर दिया और शिकायत दर्ज करा दी, जिसके बाद कई बार रिंदा की तरफ से लगातार बियानी को धमकी मिलती रही। धमकी नाकाम रहने पर रिंदा ने 5 अप्रैल को बिल्डर संजय बियानी की दिनदहाड़े हत्या करवा दी।

पुलिस ने हत्या में शामिल 6 लोगों को गिरफ्तार किया, जिसमें शूटर्स भी शामिल हैं। साथ ही अपनी एफआईआर में हत्या की धारा के अलावा अब धारा 120बी भी जोड़ा गया है, जिसके तहत बियानी की हत्या की साजिश रचने का आरोप रिंदा पर है। रिंदा ने इस हत्या के लिए स्थानीय शूटर्स का ही सहारा लिया था, क्योंकि लंबे समय तक नांदेड़ में रहे रिंदा का यहां आपराधिक रिश्ता रहा है और उसने उसका इस्तेमाल किया।

साल 2016 में रिंदा के भाई की हत्या नांदेड़ में हुई थी। भाई के खून का बदला लेने के लिए रिंदा ने दोहरी हत्या करवाई और फिर अपराध की दुनिया में कदम रख दिया नांदेड़ में हत्या और वसूली का काम शुरू कर दिया और फिर पंजाब शिफ्ट हो गया। पंजाब में अपनी अपराध की पृष्ठभूमि को मजबूत करना शुरू किया और एक के बाद एक कई हाईप्रोफाइल अपराधों को अंजाम दिया।

पुलिस इस मामले में गिरफ्तार 6 आरोपियों के अलावा रिंदा को इसके पीछे मास्टरमाइंड बता रही है, लेकिन इसके अलावा कुछ और लोगों के शामिल होने की आशंका है। उनकी जांच पड़ताल चल रही है।

दरअसल, हरविंदर सिंह संधू उर्फ रिंदा पंजाब के तरनतारन का रहने वाला है, लेकिन 11 साल की उम्र में वह परिवार के साथ महाराष्ट्र के नांदेड़ साहिब चला गया था। पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार, रिंदा ने 18 साल की उम्र में पारिवारिक विवाद में तरनतारन में अपने एक रिश्तेदार की हत्या कर दी थी। फिर रिंदा ने नांदेड़ में जबरन वसूली शुरू कर दी और दो लोगों की हत्या कर दी। यहां उस पर 2016 में दो मामले दर्ज थे और दोनों में उसे भगोड़ा घोषित किया गया था।

गैंगस्टर रहा हरविंदर सिंह रिंदा पाकिस्तान में बब्बर खालसा के चीफ वधावा सिंह का दाहिना हाथ बनकर भारत में आतंकवाद को जिंदा करने के सपने संजो रहा है। यही नहीं गैंगस्टर दिलप्रीत सिंह बावा हो या जयपाल भुल्लर इनके साथ भी रिंदा के करीबी रिश्ते रहे हैं। नादेड़ में संजय बियानी की हत्या के बाद खुद पुलिस को भी यकीन नहीं था कि एक बिल्डर की हत्या के पीछे इतने बड़े आतंकी का हाथ हो सकता है।

Exit mobile version