अंतर्राष्ट्रीय

सबसे तीखी मिर्च कैरोलीना रीपर खाकर बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, देखिए वीडियो

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराना हमेशा रोमांचक होता है। अमेरिकी नागरिक ग्रेगरी फोस्टर ‘कैरोलीना रीपर’ खाने के मामले में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करा चुके हैं। फोस्टर का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड 2022 में दर्ज हुआ।

फोस्टर ने अमेरिकी प्रजाति की कैरोलीना रीपर करीब आठ सेकेंड (रिकॉर्ड का समय 8.72 सेकेंड) में खाई। गिनीज के आधिकारिक फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट पर ग्रेगरी फोस्टर के मिर्च खाने की वीडियो पोस्ट की गईं। वीडियो में ग्रेगरी फोस्टर को कैरोलीना रीपर खाते देखा जा सकता है। उन्होंने अपने सामने रखी छह मिर्चों को महज 8 सेकेंड में (8.72 सेकेंड) खत्म कर दिखाया और इसी के साथ उनका नाम कैरोलीना रीपर और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ जुड़ गया।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की वेबसाइट के मुताबिक ग्रेगरी फोस्टर ने कहा, इस तरीके की कोशिशों में मसल्स मेमोरी और मैकेनिक्स का कमाल होता है। उन्होंने कहा कि वे छोटी और मीठी मिर्चों को खाने का अभ्यास कर खुद को ट्रेंड करते हैं। ऐसा करने से चबाने और निगलने का रिस्पॉन्स ऑटोमैटिक बनता है। ग्रेगरी एक हॉट सॉस कंपनी के मालिक हैं और बागवानी का शौक भी रखते हैं।

गौरतलब है कि ग्रेगरी के नाम एक मिनट में सबसे अधिक कैरोलिना रीपर मिर्च खाने का गिनीज रिकॉर्ड भी है। उन्होंने 60 सेकेंड में 120 ग्राम कैरोलीना रीपर खाई जो रिकॉर्ड पांच साल से अधिक समय तक बरकरार रहा।

बता दें कि ग्रेगरी दुनिया की सबसे तीखी मिर्च कैरोलीना रीपर के स्वाद का आनंद लेने के अलावा, हॉट सॉस कंपनी-इन्फर्नो फार्म्स के मालिक भी हैं। ग्रेगरी बागवानी का भी शौक रखते हैं। उन्होंने कहा कि मिर्च के उत्पादन के दृष्टिकोण से भी उनकी रुचि मिर्चों में है। गिनीज की वेबसाइट के मुताबिक ग्रेगरी का शिमला मिर्च के प्रति बचपन से ही गहरा आकर्षण रहा है। उन्हें बागवानी करने में मजा आता है। उन्होंने कहा कि एक हॉट सॉस कंपनी- इन्फर्नो फार्म्स चलाने के कारण उन्हें मिर्च के लिए अपने जुनून को जीने का मौका मिलता है।

2016 में मिला सबसे तीखी मिर्च का दर्जा
गौरतलब है कि कैरोलीना रीपर साल 2016 में दुनिया की सबसे तीखी मिर्च के रूप में गिनीज बुक में दर्ज की गई थी।अमेरिका के साउथ कैरोलिना में विन्थ्रोप यूनिवर्सिटी (Winthrop University in South Carolina) में हुए टेस्ट के अनुसार, काली मिर्च- कैरोलिना रीपर की औसत स्कोविल हीट यूनिट (SHU) 1,641,183 है। काली मिर्च की वेराइटी जलपीनो का एसएचयू लगभग 2,500 – 8,000 के दायरे में होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.