कांग्रेस ने जारी की राज्यसभा उम्मीदवारों की लिस्ट, पार्टी नेताओं ने किया विरोध

नई दिल्ली। राज्यसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। पार्टी ने 10 उम्मदीवारों के नाम जारी किए हैं जिन्हें राज्यसभा का टिकट दिया गया है। इस लिस्ट में कुछ ऐसे नाम हैं जिनकी चर्चा बहुत ज्यादा नहीं थी वहीं कुछ नाम जिन्हें मौका नहीं मिला दर्द छलक आया।

राजस्थान के सिरोही विधानसभा सीट से पार्टी के विधायक संयम लोढ़ा ने सवाल खड़ा किया है कि आखिर क्यों एक भी राजस्थान के नेता को पार्टी ने टिकट नहीं दिया। संयम लोढ़ा ने ट्वीट करके लिखा, ‘कांग्रेस पार्टी को यह बताना चाहिए कि राजस्थान के किसी भी कांग्रेस नेता/कार्यकर्ता को राज्यसभा चुनाव में प्रत्याशी नहीं बनाने के क्या कारण है? इस ट्वीट में लोढ़ा ने राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को टैग भी किया है।

वहीं पार्टी के नेता पवन खेड़ा ने भी पार्टी द्वारा उन्हें राज्यसभा का टिकट नहीं देने पर अपना दुख जाहिर किया है। पवन खेड़ा ने ट्वीट करके लिखा, शायद मेरी तपस्या में कुछ कमी रह गई। हालांकि पवन खेड़ा ने इस ट्वीट में राज्यसभा टिकट का जिक्र नहीं किया है लेकिन जिस तरह से राज्यसभा उम्मीदवारों की लिस्ट जारी होने के बाद उन्होंने यह ट्वीट किया है, उसे राज्यसभा चुनाव से ही जोड़कर देखा जा रहा है। उनके ट्वीट पर अभिनेत्री व कांग्रेस नेता नगमा ने लिखा है कि हमारी भी 18 साल की तपस्या कम पड़ गई इमरान भाई के आगे।

दरअसल देश के 15 राज्यों से राज्यसभा की 57 सीटों के लिए चुनाव 10 जून को होंगे। नामांकन भरने की अंतिम तारीख 31 मई है। कांग्रेस ने रविवार राज्यसभा के लिए अपने 10 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। पार्टी ने छत्तीसगढ़ से राजीव शुक्ला और रणजीत रंजन, हरियाणा से अजय माकन, कर्नाटक से जयराम रमेश, मध्य प्रदेश से विवेक तन्खा, महाराष्ट्र से इमरान प्रतापगढ़ी, राजस्थान से रणदीप सिंह सुरजेवाला, मुकुल वासनिक और प्रमोद तिवारी और तमिलनाडु से पी चिदंबरम को उम्मीदवार बनाया है।

राजस्थान के अलावा छत्तीसगढ़ में भी दोनों बाहरी नेताओं राजीव शुक्ला और रणजीत रंजन को राज्यसभा का टिकट दिया गया है। दस उम्मीदवारों में से केवल तीन पी चिदंबरम, जयराम रमेश और विवेक तन्खा को अपने राज्यों से टिकट दिया गया। बाकी सात उम्मीदवार बाहरी हैं। राजस्थान और छत्तीसगढ़ दोनों ही चुनावी राज्य हैं और ऐसे में कांग्रेस के इस फैसले पर सवाल उठ रहे हैं।

अहम बात है कि कांग्रेस की लिस्ट में आनंद शर्मा और गुलाम नबी आजाद का भी नाम शामिल नहीं है। ये दोनों ही जी-23 के नेता हैं, जिन्होंने कांग्रेस में नेतृत्व बदलाव की बात कही थी।

Exit mobile version