इजराइल से लाई गई ‘गंगा’ शेरनी को जहरीले सांप ने डसा

भुवनेश्वर। ओडिशा से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है, जहां नंदनकानन चिड़ियाघर में एक शेरनी की मौत हो गई। मौत की वजह जान कर चिड़ियाघर प्रशासन भी हैरान है। फिलहाल इस मामले की जांच की जा रही है।

जानकारी के मुताबिक ‘गंगा’ नाम की शेरनी अपने बड़े में बेसुध पड़ी थी। जब चिड़ियाघर के कर्मचारियों की नजर उस पर पड़ी तो उन्होंने उच्चाधिकारियों को इसकी सूचना दी। आनन-फानन में डॉक्टरों की एक टीम पहुंची और उसका इलाज शुरू किया, लेकिन उसे बचाया नहीं जा सका। इसके बाद उसके शरीर को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। अब सबसे बड़ा सवाल ये था कि आखिरकर जब शेरनी स्वस्थ थी, तो अचानक उसकी मौत कैसे हुई।

जांच करने पर पता चला कि शेरनी के शरीर पर सांप के काटने के निशान थे। आसपास की पड़ताल करने पर एक जहरीला सांप भी मिल गया, जो 2 फीट लंबा था। आशंका जताई जा रही कि जब सांप बाड़े में घुसा होगा तो शेरनी की उससे झड़प हुई होगी, जिस वजह से सांप ने उसे डंस लिया। जिसके बाद जहर फैलने से उसकी मौत हो गई।

चिड़ियाघर प्रशासन के मुताबिक गंगा बहुत ही खास शेरनी थी, जिसे 2015 में इजराइल से आया गया है। ये अफ्रीकी शेरनी है, जिसकी उम्र करीब 15 साल थी। डॉक्टरों ने उसे बचाने की बहुत कोशिश की, लेकिन वो कामयाब नहीं हुए।

Exit mobile version