राष्ट्रीय

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती, सिलेंडर पर दी सब्सिडी पर पीएम मोदी ने कहा- हमारे लिए सबसे पहले जनता

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को ईंधन की कीमतों में बड़ी कटौती की घोषणा की। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनकी सरकार के लिए जनता सबसे पहले है।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर लिखा, ‘हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं! आज के फैसले, विशेष रूप से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में महत्वपूर्ण कमी से संबंधित, विभिन्न क्षेत्रों पर सकारात्मक प्रभाव डालेंगे, हमारे लोगों को राहत प्रदान करेंगे और ‘ईज ऑफ लिविंग’ को आगे बढ़ाएंगे।

इससे पहले सीतारमण ने कहा कि जब से नरेंद्र मोदी ने सत्ता संभाली है तब से हमारी सरकार गरीबों के कल्याण के लिए समर्पित है। हमने गरीबों और मध्यम वर्ग की मदद के लिए कई कदम उठाए हैं। नतीजतन, हमारे कार्यकाल के दौरान औसत मुद्रास्फीति पिछली सरकारों की तुलना में कम रही है। हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क 8 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपए प्रति लीटर कम कर रहे हैं। इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपए प्रति लीटर कम हो जाएगी।

इसके साथ ही वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के नौ करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) सब्सिडी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इससे हमारी माताओं और बहनों को मदद मिलेगी।

वहीं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी को बहुत-बहुत धन्यवाद। आज एक बार फिर साबित कर दिया है कि सरकार आम आदमी के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध हैं, क्योंकि पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क 8 रुपये / लीटर और डीजल पर 6 रुपये / लीटर घटा दिया गया है। जिससे सभी को लाभ हो। भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की मांग है कि विपक्ष अपने शासित राज्यों में पेट्रोल-डीजल के दाम भी कम करे, ताकि आम लोगों को महंगाई के बीच कुछ और राहत मिल सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.