दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर गिरफ्तार, शिवलिंग पर की थी आपत्तिजनक टिप्पणी

दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज के एसोसिएट प्रोफेसर रतन लाल को गिरफ्तार कर लिया गया है। वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में शिवलिंग पाये जाने के दावों पर उन्होंने सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्‍ट किया था जिसके बाद ये कार्रवाई की गयी।

रतन लाल के खिलाफ आईपीसी की धारा 153-ए (धर्म के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) और 295-ए (धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के इरादे से किए गए दुर्भावनापूर्ण कृत्य) के तहत एक “सामाजिक कार्यकर्ता” की शिकायत पर मामला दर्ज किया गया था। दिल्ली के एक वकील की शिकायत के आधार पर मंगलवार रात रतन लाल के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी थी। वकील विनीत जिंदल ने अपनी शिकायत में कहा कि रतन लाल ने हाल ही में ‘शिवलिंग’ पर एक अपमानजनक और उकसाने वाला ट्वीट किया था।

डीसीपी (उत्तर) सागर सिंह कलसी ने शुक्रवार रात गिरफ्तारी की पुष्टि की। गिरफ्तारी के बाद, अखिल भारतीय छात्र संघ सहित कुछ छात्र समूहों ने कहा कि वे मौरिस नगर में पुलिस स्टेशन के बाहर विरोध करने के लिए एकत्र हुए थे।

वहीं अपने सोशल मीडिया पोस्ट के वायरल होने के बाद रतन लाल ने वीडियो पोस्ट करते हुए कहा था कि उन्हें ऑनलाइन कई धमकियां मिली थीं, और उन्होंने पुलिस से “सुरक्षा” और मदद मांगी थी। रतन लाल ने कहा कि उन्हें धमकियों और गालियों की उम्मीद नहीं थी।

Exit mobile version