विविध

अगर आप हैं 10वीं पास तो रेलवे में नौकरी का शानदार मौका, बिना परीक्षा होगी भर्ती

नई दिल्ली। रेलवे में नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने ट्रेंड अप्रेंटिस के कई पदों पर वैकेंसी के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। जो भी इच्छुक उम्मीदवार है वो अंतिम तिथि से पहले बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं।

रेलवे की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे अप्रेंटिस ने कुल 1044 पदों पर वैकेंसी निकाली है। अधिसूचना के अनुसार 980 भर्ती नागपुर डिवीजन के लिए है और बाकी कि 64 मोती बाग वर्कशॉप नागपुर के लिए होगी। याद रहे कि यह सभी भर्तियां नागपुर में अप्रेंटिस के पदों पर होनी हैं। उम्मीदवार 03 जून तक रात 23.59 तक अपना आवेदन ऑनलाइन भर सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार secr.indianrailways.gov.in पर विजिट कर सकते हैं। नोटिफिकेशन Railway Recruitment 2022 Notification यहाँ क्लीक कर देख सकते हैं।

भर्ती से जुडी योग्यता के अनुसाप उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं की परीक्षा या इसके समकक्ष 12वीं पास होना जरूरी है। साथ ही कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास किया होना चाहिए। इसके साथ ही आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास ITI की डिग्री होनी चाहिए। बता दें कि जो उम्मीदवार जिस पद के लिए आवेदन करने जा रहा है, उसके पास संबंधित ट्रेड में ITI होना चाहिए।

उम्मीदवार की आयु दिनांक 01-05-2022 तो 15 वर्ष से कम और 24 वर्ष से ज्यादा नहीं होना चाहिए। अनुसूचित जाति/ जनजाति के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में 05 साल की छूट होगी, जबकि अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 03 साल की छूट होगी।

नोटिफिकेशन के मुताबिक आवेदन करने वाले सभी उम्मीजवारों की तैयार मेरिट लिस्ट के आधार पर चयन किया जाएगा। मैट्रिक में प्राप्त अंकों के प्रतिशत के आधार पर (कम से कम 50 फीसदी + कुल) जिस ट्रेड में प्रशिक्षित किया जाना है, उस ट्रेड में आईआईटी अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। मैट्रिक और आईआईटी के सामान्य औसत अंकों के आधार पर पैनल तैयार होगा। बता दें कि इसमें चयन प्रक्रिया के लिए किसी भी तरह की परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा।भर्ती से जुड़े नोटिफिकेशन को देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें-

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.