केजरीवाल का आरोप: दिल्ली के 63 लाख मकानों-दुकानों पर चल सकता है बुलडोजर, आजाद भारत का सबसे बड़ा विध्वंस होगा

दिल्ली। दिल्ली में भाजपा शाषित नगर निगमों द्वारा चलाए जा रहे अतिक्रमण विरोधी अभियान को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को बीजेपी पर जमकर निशाना साथा। केजरीवाल ने कहा कि अगर बुलडोजर से दिल्ली में 63 लाख लोगों की दुकानों और घरों को तोड़ दिया जाता है, जिन्हें अवैध माना जाता है, तो यह स्वतंत्र भारत में सबसे बड़ा विनाश होगा।

प्रेसवार्ता के दौरान केजरीवाल ने कहा कि बीते कुछ दिनों से हम देख रहे हैं कि दिल्ली में भाजपा शासित नगर निगम का बुलडोजर चल रहा है। उनका कहना है कि हम आने वाले कुछ महीनों तक यह अभियान चलाएंगे और दिल्ली से अतिक्रमण हटाएंगे। केजरीवाल बोले, हम खुद भी अतिक्रण के खिलाफ हैं। हम नहीं चाहते कि दिल्ली खराब दिखे। दिल्ली में अतिक्रमण को लेकर दो बातें हैं, उसमें से एक है कि दिल्ली पिछले 75 सालों में जैसा बसा है वह प्लान्ड तरीके से नहीं बसा। दिल्ली जिस तरह से बनी उसमें 80 प्रतिशत से ज्यादा दिल्ली एन्क्रोच्ड(अतिक्रमण कर बनी) कही जा सकती है। तो प्रश्न उठता है कि क्या 80 प्रतिशत दिल्ली को तोड़ा जाएगा।

दूसरा प्रश्न ये है कि जिस तरीके से अतिक्रमण को हटाया जा रहा है, न कोई कागज है न किसी को मौका दिया जा रहा है। कहीं भी बुलडोजर ले जाकर मकान व दुकान तोड़ने लगते हैं। लोग अपने कागज लेकर गुहार लगाते रह जाते हैं लेकिन ये किसी की नहीं सुनते। कोई कागज नहीं देखे जा रहे बस बुलडोजर चलाया जा रहा है, ये तो गलत है।

केजरीवाल ने आरोप लगाया कि इनकी प्लानिंग है कि सभी कच्ची कॉलोनियों को तोड़ा जाएगा। दिल्ली की कच्ची कॉलोनियों में लगभग 50 लाख लोग रहते हैं। झुग्गियां तोड़ना भी इनका प्लान है जहां लगभग 10 लाख की आबादी रहती है। इसके अलावा ये तीन लाख प्रॉपर्टी की ऐसी लिस्ट बनाई है जिसमें नक्शे से हटकर किसी ने बालकनी बना ली या कोई मामूली निर्माण कर लिया। 63 लाख लोगों पर बुलडोजर चलेंगे। मैं समझता हूं कि यह आजाद भारत का सबसे बड़ा विध्वंस होगा। ये तो सही नहीं है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने अतिक्रमण रोधी अभियान पर कहा कि हम लोगों को आश्वासन देना चाहते हैं कि हम अतिक्रमण का समाधान निकालेंगे, अवैध कॉलोनी का नियमितीकरण करेंगे और मालिकाना अधिकार देंगे। इस दौरान अरविंद केजरीवाल ने बीजेपी पर वार करते हुए कहा कि 15 साल से ये MCD में हैं, अब जबकि 18 म‌‌ई को इनका कार्यकाल खत्म हो रहा है तो क्या आप एक अधिकारी बिठाकर इतना बड़ा निर्णय ले सकते हैं, आप चुनाव कराएं‌। केजरीवाल ने कहा कि हम दिल्ली की कच्ची कालोनियों को विकसित करेंगे, सुंदर कालोनी बनाएंगे, झुग्गियों का पक्का मकान बनाएंगे।

केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी वादा करती है कि वो दिल्ली को सुधारेगी, जैसे उसने पानी, बिजली, शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में किया। कच्ची कॉलोनियों को साफ-सुथरा बनाएंगे, लोगों को मालिकाना हक दिलाएंगे। वहां पहले ही हमने सड़क बिजली पानी की व्यवस्था कर दी है। झुग्गी वालों के लिए मकान बना रहे हैं लेकिन समय लग रहा है। जिन लोगों को थोड़े बहुत अतिक्रमण कर रखा है जिससे किसी को बाधा पहुंचती है उन्हें कहेंगे तो वो हमेशा की तरह खुद ही अतिक्रमण हटा लेंगे। लेकिन ऐसे बुलडोजर चलाकर नहीं।

Exit mobile version