राष्ट्रीय

बुद्ध पूर्णिमा पर आज लुंबिनी जाएंगे पीएम मोदी, नेपाली पीएम से करेंगे बातचीत

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नेपाल जाएंगे। वह गौतम बुद्ध के जन्मस्थान लुंबिनी का दौरा करेंगे। साथ ही नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के साथ बैठक करेंगे। पीएम मोदी बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर बौद्ध संस्कृति और विरासत केंद्र की आधारशिला रखने के लिए आयोजित समारोह में भाग लेंगे।

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पीएम मोदी विश्व धरोहर लुंबिनी में बुद्ध जयंती कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। इस दौरान वह बौद्ध सर्किट साझेदारी और संपर्क की अहम परियोजनाओं का एलान कर सकते हैं। प्रस्तावित योजना के तहत भारत की मदद से कुशीनगर से लुंबिनी के बीच रेल लाइन बिछाई जानी है। साथ ही भारतीय बौद्ध स्थलों को सड़क मार्ग से कपिलवस्तु और लुंबिनी से जोड़ा जाना है। इन परियोजनाओं पर भारत और नेपाल के बीच बातचीत हो रही है।

पीएम मोदी भगवान बुद्ध की जन्मभूमि लुंबिनी से विश्व को शांति का संदेश देंगे। इस मौके पर पीएम बौद्ध तीर्थस्थलों को रेल और सड़क मार्ग से जोड़ने की योजना का एलान कर सकते हैं। भारतीय प्रधानमंत्री के नेपाल दौरे को दोनों देशों के संबंध को और प्रगाढ़ बनाने की दिशा में काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। पीएम मोदी करीब चार साल बाद नेपाल के दौरे पर जा रहे हैं।

पीएम ने बयान में कहा कि नेपाल के साथ हमारे रिश्ते बेजोड़ हैं। दोनों देशों के बीच सभ्यता और लोगों से लोगों के संबंध हमारे करीबी रिश्तों की स्थायी इमारत पर खड़े हैं। उनके इस दौरे का मकसद समय की कसौटी पर खरे उतरे संबंधों को और मजबूत करना है। इन रिश्तों को सदियों से पोषित किया गया और ये हमारे आपसी मेलजोल के लंबे इतिहास में दर्ज हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.