अंतर्राष्ट्रीय

अब मुफ्त नहीं रहेगा ट्विटर, एलन मस्क बोले- यूजर को देने होंगे पैसे

दुनिया के सबसे अमीर व टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने हाल ही में ट्विटर को खरीदा है और अब उनकी नजर इस लोकप्रिय सोशल साइट से कमाई पर है। साथ ही ट्विटर से जल्द ही सीईओ पराग अग्रवाल की छुट्टी हो सकती है। इसके अलावा मस्क भारतीय मूल की विजया गाडे को भी हटा सकते हैं।

एलन मस्क ने जब से ट्विटर को खरीदा है, तब से इस बात को लेकर आशंका जताई जा रही है कि पहले की तरह इसकी सर्विस मुफ्त में नहीं मिलने वाली है। दुनिया के सबसे बड़े रईस ने इन आशंकाओं का खुद ही जवाब दिया है। एलन मस्क ने अब ट्वीट कर कहा है, ”ट्विटर साधारण यूजर के लिए हमेशा मुफ़्त रहेगा, लेकिन कॉमर्सियल/सरकारी यूजर के लिए शायद थोड़ी सी लागत लग सकती है।”

सीईओ पराग अग्रवाल और विजया गाडे की हो सकती है छुट्टी
रिपोर्ट्स के मुताबिक, एलन मस्क कंपनी के शीर्ष प्रबंधन से खुश नहीं हैं और वह यह बात ट्विटर के चेयरमैन ब्रेट टेलर से भी कह चुके हैं। इस दौरान उन्होंने प्रबंधन स्तर पर बदलाव के संकेत भी दिए थे। इसके बाद से ट्विटर में कई कर्मचारियों को नौकरी जाने का खतरा सताने लगा है। हालांकि, ट्विटर सीईओ पराग अग्रवाल कह चुके हैं कि फिलहाल ऐसा कुछ भी नहीं होने जा रहा है। वहीं यह भी कहा जा रहा है कि मस्क पहले ही तय कर चुके हैं कि ट्विटर का अगला सीईओ कौन होगा।

पराग को हटाने के लिए देने होंगे 43 करोड़ डॉलर
पराग अग्रवाल ने पिछले साल नवंबर में जैक डॉर्सी की जगह सीईओ का कार्यभार संभाला था। खबरों के मुताबिक, जब तक ट्विटर की बिक्री प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती पराग अपनी भूमिका में बने रहेंगे। हालांकि, पहले ये रिपोर्ट सामने आई थीं कि अगर 12 महीनों के अंदर पराग अग्रवाल को हटाया जाता है तो मस्क को 43 करोड़ डॉलर का भुगतान करना होगा।

विजया से खुश नहीं हैं मस्क
ये खबरें भी सामने आई हैं कि एलन मस्क ट्विटर की लीगल हेड विजया गाडे से भी खुश नहीं हैं। वह जल्द ही उन्हें भी बर्खास्त कर सकते हैं। दरअसल, यह विवाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बेटे हंटर बाइडन से जुड़ा हुआ है। विजया ने हंटर के लैपटॉप पर की गई एक एक्सक्लूसिव स्टोरी को सेंसर कर दिया था। इस कारण एलन मस्क ने उन्हें कथित तौर पर खरीखोटी सुनाई है। मस्क ने पहले ट्वीट किया था, एक प्रमुख न्यूज ऑर्गेनाइजेशन की सही स्टोरी को पब्लिश करने पर उनका ट्विटर अकाउंट सस्पेंड करना बहुत ही गलत कदम था।

ट्रंप का भी अकाउंट किया था ब्लॉक
विजया वही अधिकारी हैं, जिन्होंने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट ब्लॉक कर दिया था। आशंका जताई गई थी कि वह अपने ट्वीट के जरिए हिंसा फैला सकते हैं। विजया का जन्म भारत में हुआ है और पिता चूंकि मैक्सिको की एक रिफाइनरी में केमिकल इंजीनियर थे, इसलिए वह उनके साथ वहां चली गई। विजया की पढ़ाई टेक्सास में हुई। विजया ने बाद में न्यूयाॅर्क लाॅ स्कूल से कानून की पढ़ाई की। 2011 से वह इस सोशल मीडिया साइट में कार्यरत हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.