ख़बरें राज्यों से

लखनऊ के संवेदनशील क्षेत्रों पर अब ड्रोन से रखी जाएगी नजर

लखनऊ। उत्तर प्रदेश लखनऊ शहर की सुरक्षा अब और चाक-चौबंद होने वाली है। यहां के संवेदनशील इलाकों पर पुलिस विभाग की पैनी नजर रहेगी। इसके लिए संवेदनशील इलाकों की ड्रोन से निगरानी की जानी है।

अधिकारियों के मुताबिक, क्षेत्रीय थानों के स्तर पर इन ड्रोन की मॉनिटरिंग की जानी है। बता दें, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश जारी कर कहा था कि, लखनऊ मुख्य शहर के संवेदनशील इलाके चिह्नित किए जाए। फिर इन इलाकों पर ड्रोन कैमरे के माध्यम से नजर रखा जाए। पुलिस विभाग के अधिकारियों ने बताया कि, योजना के मुताबिक पहले चरण में आधा दर्जन संवेदनशील इलाकों पर नजर रखी जानी है। इनमें गुडम्बा, मड़ियांव, बीबीडी, गोमती नगर एक्सट्रेंशन, पारा, गाजीपुर, मोहनलालगंज पर नजर रखी जाएगी।

शहर में लगाए गए हैं, 155 सीसीटीवी कैमरे
शहर की आपराधिक गतिविधियों पर नजर बनाए रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। पुलिस विभाग द्वारा कुल 155 हाई क्वालिटी के सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं। गौरतलब है कि, हाल ही में स्मार्ट सिटी परियोजना के अंतर्गत इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) के तहत कैमरे लगे हैं। जबकि जल्द ही शहर की कुछ और जगहों पर आईटीएमएस सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाने की योजना है।

संवेदनशील इलाके किए जा रहे चिह्नित
इस बारे में कानून एवं व्यवस्था के जेसीपी पीयूष मोर्डिया ने बताया कि, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर बिंदुवार काम कराया जा रहा है। अभी संवेदनशील इलाकों को चिह्नित किया जा रहा है। कुछ इलाके पहले से चिह्नित हैं, जहां ड्रोन से जल्द निगरानी शुरू कर दी जाएगी। कहा कि, आने वाले दिनों इस सुरक्षा व्यवस्था को शहर के एंट्री और एग्जिट प्वाइंट पर भी बेहतर तरीके से लागू किया जाना है। हालांकि अभी उसका प्रस्ताव तैयार नहीं कराया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.