मेरा गाज़ियाबाद

24 अप्रैल को गुलमोहर एन्क्लेव में लगेगा ‘गूँज’ कलेक्शन कैम्प

गाजियाबाद। किसी को खुशियाँ देने के उद्देश्य से बनाई गई “गूंज” संस्था जरूरतमंदों को उनके आवश्यकता की वस्तुएं पहुंचाने की कोशिश कर रही है। संपन्न और जरूरतमन्दों के बीच एक सेतु का काम कर रही यह संस्था सामर्थ्यवान लोगों से ऐसी वस्तुएं एकत्रित करती है जो उनके किसी काम की नहीं और अन्य किसी के लिए उपयोगी है। आगामी 24 अप्रैल दिन रविवार को गुलमोहर एन्क्लेव के कम्युनिटी में हॉल सुबह 9 बजे से दोपहर 4 बजे तक गूंज कलेक्शन व आरडब्ल्यूए के संयुक्त प्रयास से एक ऐसा ही कलेक्शन कैम्प लगाया जाएगा।

विगत काफी वर्षों से असहाय लोगों के लिए काम कर रही गूँज संस्था में गुलमोहर निवासी सुनीता भाटिया वॉलिंटियर का कार्य कर रही हैं। यह संस्था जरुरतमन्दों लिए खुशियों को रिसाईकल करने का काम कर रही हैं। गूँज की वॉलिंटियर सुनीता भाटिया जगह जगह कैम्प लगाकर लोगों से उनके पुराने पहनने लायक कपड़े, पुरानी पुस्तकें, शॉल, कालीन, पर्दे, साड़ियां, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, स्वेटर, जूते, लोहे के संदूक, व्हील चेयर आदि समान एकत्रित करती हैं। उनकी यही संस्था आगे किसी जरूरतमंद को यह सामान निशुल्क उपलब्ध करा देती है। ऐसा करने से न ही तो कोई सामान बेकार जाता है और किसी जरूरतमंद को उसकी आवश्यकता का सामान भी मिल जाता है।

इस कलेक्शन कैम्प के बारे में जब सुनीता भाटिया से बात की गई तो उन्होंने बताया कि आम तौर पर हम सभी के घरों में कपड़े, जूते, गर्म कपड़े आदि सामान पीडीए रहता है जिसकी कंडीशन ठीक होने के बावजूद भी हम उसे इस्तेमाल करना छोड़ देते हैं। जबकि यही सामान किसी जरूरतमंद के लिए उपयोगी साबित हो सकता है। इसी उद्देश्य से यह संस्था बनाई गई थी। उन्होंने यह भी बताया कि गुलमोहर एन्क्लेव आरडब्ल्यूए के सहयोग से वह समय समय पर कलेक्शन कैम्प लगाती रहती हैं जिसमें लगभग सभी लोगों का सहयोग भी मिलता रहता है।

इसके साथ ही उन्होंने लोगों से यह अपील भी की है कि जो भी सामान डोनेट करना चाहे वह साफ सुथरा हो तथा फटा हुआ न हो। इसके साथ ही उसको ठीक प्रकार से पैक भी किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह सभी सामान गूँज के प्रोसेसिंग सेंटर दिल्ली भेजा जाएगा, इस सामान को दिल्ली भेजने के किराये के लिए उन्होंने लोगों से आर्थिक सहयोग की अपील भी की। गुलमोहर एनक्लेव आरडब्लूए अध्यक्ष मनवीर चौधरी ने बताया कि आपके घर व्यर्थ पड़ी वस्तु को किसी जरूरतमंद तक पहुंचाना बहुत ही नेक कार्य है। सभी लोगों को इस प्रकार के कार्य को करते हुए अपने आस पास रह रहे जरूरतमंदों की मदद करनी चाहिए जिससे समाज में एक अच्छा सन्देश जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.