गाजियाबाद: स्कूलों में वैक्सीनेशन अभियान, डीएम के निर्देश- हर स्कूल में हेल्प डेस्क अनिवार्य

गाजियाबाद। बीते 24 घंटे के भीतर जनपद में कोरोना के 20 नए मामले सामने आए हैं। इस प्रकार जनपद में अब सक्रिय मामलों की संख्या 129 पहुंच गई है। उधर, कई दिन की छुट्टी के बाद आज सोमवार में स्कूल खुले हैं। जिन स्कूलों में संक्रमित केस पाए गए हैं, वहां आज बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन और कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग अभियान चलेगा। बच्चों में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए डीएम राकेश कुमार सिंह ने सभी स्कूलों को निर्देश जारी किया है।

डीएम राकेश कुमार सिंह ने सभी स्कूलों को निर्देश जारी किया है कि वे कैंपस में कोविड हेल्पडेस्क बनाएं। हर बच्चे की पहले स्क्रीनिंग की जाए उसके बाद ही क्लास में प्रवेश दिया जाए। यदि किसी बच्चे को बुखार की शिकायत है तो अभिभावक को बुलाकर बच्चे को घर भेज दिया जाए। इसके साथ ही अभिभावकों से अपील की गई है कि यदि उनके बच्चों को बुखार आ रहा है तो स्कूल न भेजें। फिलहाल स्कूलों में हेल्पडेस्क बनाए जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सोमवार को जिले के अधिकांश स्कूल खुल जाएंगे। अभिभावक स्कूलों में बढ़ते कोरोना के मामले को देखते हुए टेंशन बढ़ी हुई है।

अभिभावकों ऑफलाइन के साथ ही साथ ऑनलाइन क्लास किए जाने की भी मांग कर रहे हैं, लेकिन अभी तक इस संबंध में प्रशासन की तरफ से कोई फैसला नहीं लिया गया है। वहीं दूसरी तरफ सभी ऑफिसों में एक बार फिर कोविड हेल्प डेस्क शुरू करवाए जाने की हिदायत दी गई है। कोरोना के मामले कम होने की वजह से सभी ऑफिसों में कोविड हेल्पडेस्क बंद हो गई थी।

स्वास्थ्य विभाग के जिला सर्विलांस अधिकारी डॉक्टर आरके गुप्ता ने कहा कि आज से उन स्कूलों में वैक्सीनेशन शुरू कराया जाएगा, जहां पर संक्रमित बच्चे और शिक्षक पाए गए हैं। इन स्कूलों में 100 फीसदी बच्चे वैक्सीनेटेड होंगे।

37 छात्र-शिक्षक हैं संक्रमित
गाजियाबाद में अब तक 32 छात्र और 5 शिक्षक कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। इसमें 12 स्कूल सिर्फ गाजियाबाद के हैं और 10 स्कूल दिल्ली-नोएडा के हैं, जहां पर गाजियाबाद के बच्चे पढ़ने के लिए जाते हैं। स्कूलों में पिछले कई दिन से त्यौहारों की छुट्टियां चल रही थीं।

किसी की हालत गंभीर नहीं
जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. आर के गुप्ता के अनुसार जो स्टूडेंट्स संक्रमित मिल रहे हैं, उनमें किसी की हालत गंभीर नहीं है। किसी भी संक्रमित को अस्पताल में भर्ती करवाने की जरूरत नहीं पड़ रही है। विभाग स्कूलों में लगातार सैनिटाइजेशन और कोरोना जांच करवा रहा है। स्कूल प्रबंधनों को भी स्कूल में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करवाने और किसी संक्रमित के मिलने पर विभाग को सूचना देने के निर्देश दिए गए हैं।

Exit mobile version