अंतर्राष्ट्रीय

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन में की थी पार्टी, अब दिया जुर्माना, माफी भी मांगी

लंदन। ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कोविड-19 लॉकडाउन के उल्लंघन के लिए स्कॉटलैंड यार्ड द्वारा लगाए गए जुर्माने का मंगलवार को भुगतान कर दिया और इस मामले में ‘पूर्ण रूप से माफी’ मांगी। यह मामला कोविड-19 पाबंदियों का उल्लंघन कर ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ में पार्टियां आयोजित किए जाने से जुड़ा है।

जॉनसन ने बकिंघमशायर में संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैंने जुर्माने का भुगतान कर दिया है और मैं एक बार फिर पूर्ण रूप से माफी मांगता हूं।’ लॉकडाउन का उल्लंघन करके ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के कार्यालय ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ और सरकार के कार्यालयों के भीतर आयोजित की गई पार्टियों के मामले को ‘पार्टीगेट’ के तौर पर जाना जाता है। इस मामले में व्यापक आलोचना के कारण प्रधानमंत्री जॉनसन को संसद में माफी मांगनी पड़ी थी।

विपक्षी दल लेबर पार्टी ने महामारी के दौरान सरकार द्वारा लगाए गए कानूनी नियमों के उल्लंघन पर जॉनसन और सुनक दोनों के इस्तीफे की मांग की। लेबर पार्टी के नेता कीर स्टारर ने कहा, ‘‘बोरिस जॉनसन और ऋषि सुनक ने कानून तोड़ा है और बार-बार ब्रिटिश जनता से झूठ बोला है। उन दोनों को इस्तीफा देना होगा।’’

अपने इस्तीफे की मांग के जवाब में जॉनसन ने कहा, “मुझे जो जनादेश मिला है, उसे जारी रखने और पूरा करने में सक्षम हूं, लेकिन उन समस्याओं से भी निपटना चाहता हूं, जिनका देश अभी सामना कर रहा है।” उन्होंने आगे कहा, “मेरा मानना है कि देश के लोग आगे बढ़ें और इस देश के लोगों के लिए काम करें और मैं यही कर रहा हूं।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.