फेक न्यूज पोस्टमार्टम

केजरीवाल और भगवंत मान साथ में बैठ पी रहे हैं शराब? जानिए फोटो की सच्चाई

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत की दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ एक तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। इस फोटो में केजरीवाल और भगवंत मान साथ में बैठकर खाना खाते हुए नजर आ रहे हैं।

सोशल मीडिया में वायरल फोटो में खाने-पीने के व्यंजनों के बीच शराब और मांस भी नजर आ रहा है। सोशल मीडिया पर इस फोटो को शेयर कर यह दावा किया जा रहा है कि केजरीवाल और भगवंत मान साथ में बैठकर मांस खा रहे हैं और शराब पी रहे हैं।

क्या है फोटो की सच्चाई?
पड़ताल में वायरल फोटो एडिटेड है। यह फोटो तो असली है लेकिन इसके साथ छेड़छाड़ की गई है। केजरीवाल और भगवंत की यह फोटो नवंबर 2021 की है, जब दोनों नेताओं ने एक ऑटोरिक्शा चालक के घर में खाना खाया था।

वायरल फोटो को हमने गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें 23 नवंबर 2021 को NDTV पर पब्लिश एक रिपोर्ट मिली, जिसकी हेडलाइन थी, ”Arvind Kejriwal Gets Dinner Invite At Punjab Auto Drivers’ Meet. His Reply”.

https://images.thequint.com/quint-hindi%2F2022-04%2F0f1840ba-2af0-4b3b-a07b-71a27e47ce59%2Fndtv.JPG?auto=format%2Ccompress

स्टोरी के मुताबिक, लुधियाना में अरविंद केजरीवाल ने ऑटो और कैब चालकों के साथ एक कार्यक्रम किया था। जिसमें एक ऑटो चालक ने अरविंद केजरीवाल को अपने घर खाने का निमंत्रण दिया। जिसके बाद, अरविंद केजरीवाल ने निमंत्रण स्वीकारते हुए कहा कि हम तीनों (अरविंद केजरीवाल, भगवंत मान और हरपाल सिंह चीमा) आज रात आपके यहां खाना खाएंगे।

https://images.thequint.com/quint-hindi%2F2022-04%2Fc2673f13-ac41-4898-9e7f-5f9fef165f7c%2FLast_year_in.jpg?auto=format%2Ccompress

फर्क सिर्फ इतना है कि जहां ओरिजिनल फोटो में खाने में रोटी और दाल के साथ शाकाहारी खाना दिख रहा है वहीं वायरल फोटो में खाने की थाली में शराब और मांस रखा हुआ है। मतलब साफ है कि अरविंद केजरीवाल फोटो को एडिट कर उसमें शराब की बोतल और मांस जोड़ दिए गए हैं और फोटो को भ्रामक दावे से शेयर किया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.