ख़बरें राज्यों से

पीएम आवास योजना के लाभार्थी ने मोदी को लिखा खत, PM ने जवाब में कही यह बात

सागर। प्रधानमंत्री आवास योजना के जरिए घर पाने वाले एक लाभार्थी के पत्र का पीएम नरेंद्र मोदी ने जवाब भेजा है। इस बात की जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय ने मंगलवार को दी है। उन्होंने पत्र के जरिए मध्य प्रदेश के लाभार्थी को मकान मिलने की बधाई दी और कहा कि अपना घर पाने की खुशी अनमोल होती है। शुक्रवार को ही पीएम ने योजना के तहत 3 करोड़ घरों के निर्माण की घोषणा की थी। उन्होंने इस उपलब्धि को ‘महिला सशक्तिकरण का प्रतीक’ बताया था।

सागर जिले के रहने वाले सुधीर कुमार जैन ने पीएम को लिखी चिट्ठी में पीएम आवास योजना को आवास विहीन गरीब परिवारों के लिए वरदान बताया था। सुधीर ने लिखा था कि अब तक वह किराए के मकान में रह रहे थे और 6-7 बार मकान बदल चुके थे। बार-बार मकान बदलने की पीड़ा क्या होती है, इसे वे भली भांति समझते हैं।

जवाब में पीएम मोदी ने क्या लिखा
सुधीर की इस चिट्ठी के जवाब में पीएम मोदी ने अपने खत में सुधीर को पक्का घर मिलने की बधाई दी और कहा कहा कि अपनी छत, अपना घर पाने की खुशी अनमोल होती है। उन्होंने लिखा, ‘मकान केवल ईंट, सीमेंट से तैयार ढांचा नहीं है बल्कि इससे हमारी भावनाएं, हमारी आकांक्षाएं जुड़ी होती हैं। घर की चहारदीवारी हमें सुरक्षा तो प्रदान करती ही है, साथ ही हमारे अंदर एक बेहतर कल का भरोसा और विश्वास भी जगाती है।’

प्रधानमंत्री ने आगे लिखा है, ‘प्रधानमंत्री आवास योजना के जरिए आपके अपने घर का सपना साकार हुआ है। इस उपलब्धि के बाद आपके अंदर जो संतोष का भाव है, उसका आभास पत्र में आपके शब्दों से सहज ही हो जाता है। आपके परिवार के गरिमापूर्ण जीवन और दोनों बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए यह घर एक नए आधार की तरह है।’

प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा है कि पीएम आवास योजना के तहत अब तक करोड़ों लाभार्थियों को अपना पक्का घर मिल चुका है। सरकार हर जरूरतमंद परिवार को घर उपलब्ध कराने के लक्ष्य को लेकर पूरी प्रतिबद्धता के साथ तेज गति से आगे बढ़ रही है। पीएम ने कहा कि सरकार जन-कल्याण की विभिन्न योजनाओं के जरिए देशवासियों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के ईमानदार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने सुधीर को लिखे पत्र में कहा है कि उन जैसे लाभार्थियों के जीवन में आए ये यादगार पल ही उन्हें राष्ट्र की सेवा में बिना थके, बिना रुके निरंतर कार्य करते रहने की प्रेरणा और ऊर्जा देते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.