ख़बरें राज्यों से

यूपी के सीएमओ का ट्विटर हैंडल हैक, जानें हैकर्स ने क्या किया?

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री कार्यालय का ट्विटर अकाउंट शुक्रवार देर रात हैक हो गया। हैकर ने सीएमओ के हैंडल की डीपी और बैकग्राउंड वाली तस्वीर बदलने के साथ ही सैकड़ों यूजर्स को टैग करके कई सारे ट्वीट भी कर दिए। इस संबंध में जानकारी मिलते ही सीएम ऑफिस की सोशल मीडिया टीम एक्टिव हुई और रात करीब एक बजे इस हैंडल को एक बार फिर अपने कब्जे में लिया। हालांकि रीस्टोर हो जाने के बाद भी इस मामले में अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

जानकारी के अनुसार सीएमओ का यह अकाउंट करीब 12.30 बजे के आसपास हैक कर लिया गया था। यह गड़बड़ी करीब 40 मिनट तक ऐसी ही बनी रही और 1.10 मिनट पर अकाउंट फिर रीस्टोर होना शुरू हुआ। अकाउंट को हैक किए जाने के बाद सबसे पहले तो प्रोफाइल में लगी तस्वीर को बदल दिया गया। इसके बाद ब्ल्यूबेजर नाम के ट्वीटर हैंडल के स्क्रीनशॉट को जिफ फॉर्मेट में शेयर किया गया। इस स्क्रीनशॉट वाले ट्वीट को प्रोफाइल में पिन ट्वीट भी किया गया ताकि यह सबसे ऊपर दिखाई दे। यहां तक कि प्रोफाइल में पीछे लगी तस्वीर या बैनर को भी बदल दिया गया था।

अकाउंट हैक करने वाले हैकर ने जिस ट्वीट को पिन किया था, उसमें एनिमेटेड तस्वीर बनाने के लिए ट्यूटोरियल की जानकारी दी गई थी। इसके साथ ही तीन स्टेप्स की प्रोसेस भी बताई गई थी। इसके एक लिंक भी दिया गया था। मुख्यमंत्री कार्यालय की प्रोफाइल का बायो भी बदल दिया गया था। इसमें सीएमओ को बोर्ड एप वायसी और यूगा लैब्स का सह संस्थापक बताया गया था। इसमें लोकेशन में मेटावर्स दिखाई दे रही थी। इसके अलावा मुख्यमंत्री कार्यालय की वेबसाइट की जगह पर bayc-animator.com लिखा दिख रहा था। हालांकि यह लिंक काम नहीं कर रही थी। करीब 15 मिनट में 500 से अधिक ट्वीट किए गए। हैकर्स ने करीब 5 हजार लोगों को टैग कर ट्वीट किए।

मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से किए गए ट्वीट पर काफी लोगों की प्रतिक्रिया आने लगी तो सरकार की सोशल मीडिया टीम ने इस पर काम शुरू किया। आनन-फानन में आईडी को रिस्टोर किया गया। सीएमओ यूपी के ऑफिशियल आईडी को रिस्टोर करने के बाद बदले गए प्रोफाइल पिक्चर में फिर से मुख्यमंत्री की तस्वीर लगाई। इसके बाद हैक होने के बाद किए गए ट्वीट को डिलीट करने का सिलसिला शुरू किया गया।

यह पहली बार नहीं है जब किसी सरकारी विभाग या किसी प्रभावशाली शख्सियत का ट्विटर हैंडल हैक किया गया हो। पिछले साल दिसंबर में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निजी ट्विटर अकाउंट भी कुछ समय के लिए हैक कर लिया गया था। विशेष रूप से, हैकर्स ने पीएम के ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट किया था जिसमें दावा किया गया था कि भारत ने “आधिकारिक तौर पर बिटकॉइन को कानूनी निविदा के रूप में अपनाया है।”

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा का टि्वटर अकाउंट भी हुआ था हैक
इससे पहले बीती 27 फरवरी को भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का ट्विटर अकाउंट सुबह 10 बजे हैक कर लिया गया था। भाजपा नेता के ट्विटर अकाउंट से सिलसिलेवार ढंग से रूस और यूक्रेन की मदद से जुड़े ट्वीट किए गए थे। हालांकि दूसरे ट्वीट में नड्डा ने अकाउंट हैक होने की जानकारी यूजर्स को दी थी। कुछ देर बाद ही इस अकाउंट को रिकवर भी कर लिया गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.