मेरा स्वास्थ्यराष्ट्रीय

10 अप्रैल से 18+ वालों को लगेगी बूस्टर डोज, प्राइवेट अस्पतालों में मिलेगी सुविधा

नई दिल्ली। देश की बड़ी आबादी को कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक लगाने के बाद अब सरकार ने बूस्टर डोज (Covid Booster) पर बड़ा ऐलान किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि 10 अप्रैल से 18 साल से अधिक उम्र के सभी वयस्क प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटरों पर प्रीकॉशन यानी बूस्टर डोज लगवा सकते हैं। यह कोरोना वैक्सीन की तीसरी खुराक होगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जानकारी दी गई है कि निजी टीकाकरण केंद्रों पर अब 10 अप्रैल से 18 साल से ज़्यादा उम्र के लोगों के लिए प्रिकॉशन डोज उपलब्ध होगी। यदि कोई बूस्टर डोज लेना चाहता है तो यह सुविधा प्राइवेट अस्पतालों में भी रहेगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि जिन लोगों की आयु 18 साल से अधिक है और दूसरी खुराक लिए हुए 9 महीने से ज्यादा का वक्त हो गया है, वे कोरोना की प्रिकॉशन डोज ले सकते हैं। यह सुविधा निजी सेंटर्स पर भी उपलब्ध रहेगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, पहली और दूसरी खुराक के लिए सरकारी टीकाकरण केंद्रों के जरिए चल रहे मुफ्त टीकाकरण कार्यक्रम के साथ-साथ स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल के अधिक उम्र के लोगों को प्रिकॉशन डोज जारी रहेगी और इसमें तेजी लाई जाएगी।

पहला, दूसरा फ्री वैक्सीनेशन जारी रहेगा
स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि सरकारी वैक्सीनेशन सेंटरों पर पहले और दूसरे डोज के लिए फ्री में जारी टीकाकरण कार्यक्रम पहले की तरह जारी रहेगा। इसके साथ ही स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्करों और 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को प्रीकॉशन डोज देना भी जारी रहेगा और इसकी रफ्तार बढ़ाई जाएगी।

सरकार ने बताया है कि 15 साल से अधिक उम्र की देश की 96 प्रतिशत आबादी को कोविड-19 वैक्सीन की कम से कम एक खुराक दी जा चुकी है जबकि 83 फीसदी 15+ आबादी को दोनों खुराक लगाई जा चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.