UPSC CMS: मेडिकल सर्विसेज परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, 687 पदों के लिए ऐसे करें अप्लाई

सरकारी नौकरी की तैयारी रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा कंबाइंड मेडिकल सर्विसेज परीक्षा (UPSC CMS Notification 2022) का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

आयोग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 687 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 06 अप्रैल से शुरू हो चुके हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाकर 26 अप्रैल या उससे पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यूपीपीएससी सीएमएस एग्जाम 2022, 17 जुलाई 2022 को आयोजित किया जाएगा। सीएमएस परीक्षा के माध्यम से विभिन्न केंद्रीय स्वास्थ्य सेवाओं, रेलवे में सहायक मंडल चिकित्सा अधिकारी, दिल्ली नगर निगमों में सामान्य ड्यूटी चिकित्सा अधिकारी के पदों पर नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाता है।

इन स्टेप्स के माध्यम से करें अप्लाई

कौन कर सकता है अप्लाई?
कंबाइंड मेडिकल सर्विसेज परीक्षा के लिए वे उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं जिनके पास भारतीय चिकित्सा परिषद से मान्यता प्राप्त किसी संस्थान से MBBS की डिग्री है। MBBS के जो छात्र फाइनल ईयर में है, वे भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन इन उम्मीदवारों को निर्धारित आखिरी तारीख से पहले पास होना आवश्यक है।

उम्र सीमा
उम्मीदवारों की उम्र 1 अगस्त 2022 को 32 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्गों (एससी, एसटी, ओबीसी व अन्य) के उम्मीदवारों को नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

आवेदन फीस
आवेदन फीस 200 रुपये निर्धारित की गई है। फीस का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से किया जा सकता है। हालांकि, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़े वर्गों, दिव्यांग और महिला उम्मीदवारों को आवेदन फीस नहीं देनी होगी।

Exit mobile version