फेक न्यूज पोस्टमार्टम

ट्रांजेक्शन से पहले ATM पर दो बार ‘Cancel’ बटन दबाने से नहीं होगा पिन चोरी, जानिए सच्चाई

नई दिल्ली। सोशल मीडिया में बीते कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि एटीएम से कैश निकालने से पहले अगर मशीन पर दो बार ‘कैंसिल’ वाला बटन दबाया जाता है तो एटीएम कार्ड से होने वाली पिन चोरी पर लगाम लगाई जा सकती है।

आजकल हर कोई डिजिटल पेमेंट करता है लेकिन कैश निकलाने के लिए तो एटीएम का इस्तेमाल किया ही जाता है, लेकिन कई बार एटीएम कार्ड का सतर्कता से इस्तेमाल नहीं करना ग्राहक के लिए नुकसान का सौदा होता है। हालांकि बैंक अपने ग्राहकों को एटीएम से जुड़ी जानकारियों को लेकर समय-समय पर अपडेट करता है। इस बीच सोशल मीडिया पर आए दिन बैंक और फ्रॉड से जुड़ी खबर वायरल होती है।

ऐसे में अब मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि लेन-देन से पहले दो बार एटीएम पर ‘रद्द करें’ बटन दबाने से पिन की चोरी को रोका जा सकता है। पोस्ट में यह भी कहा गया है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से यह दावा किया गया है। अब पीआईबी फैक्ट चेक ने वायरल मैसेज का दावा पूरी तरह से झूठा पाया है। आरबीआई की ओर से ऐसा कोई संदेश जारी नहीं किया गया है।

पीआईबी फैक्ट चेक ने जब इस खबर की जांच की, तो उन्होंने पाया कि यह बयान फर्जी था और आरबीआई द्वारा जारी नहीं किया गया था। इस मैसेज को लेकर पीआईबी ने ट्वीट करते हुए बताया कि इस पोस्ट को आरबीआई ने पूरी तरीके से गलत बताया है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि लेनदेन से पहले एटीएम पर दो बार ‘कैंसिल’ वाला बटन दबाने से पिन चोरी को रोका जा सकता है। इसी के सा्थ ट्वीट में लिखा कि अपनी लेन-देन सुरक्षित रखें, किसी को पिन ना बताएं और कार्ड पर पिन ना लिखें।

दावा
दावा किया जा रहा है कि लेन-देन से पहले एटीएम में कैंसिल बटन को दो बार दबाने से पिन चोरी नहीं होगा।

नतीजा
दावा पूरी तरह से झूठा है। आरबीआई की ओर से ऐसा कोई संदेश जारी नहीं किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.