फेक न्यूज पोस्टमार्टम

सीएम योगी ने शाहरुख की फिल्म ‘पठान’ का किया बहिष्कार? जानें सच

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वो बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान के खिलाफ बोलते नजर आ रहे हैं। वायरल हो रही क्लिप के साथ दावा किया जा रहा है कि योगी आदित्यनाथ ने शाहरुख खान की अपकमिंग फिल्म पठान न देखने की अपील की है।

बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान साढ़े तीन साल बाद बड़े पर्दे पर फिल्म पठान से वापसी करने जा रहे हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में योगी आदित्यनाथ ने कहा, इस देश के अंदर वामपंथी विचारधारा के कुछ कथित लेखकों और कलाकारों ने जिस प्रकार से अब भाजपा नहीं भारत विरोधी स्वर ही उठाना शुरू कर दिया है। उस स्वर के साथ दुर्भाग्य से शाहरुख खान जैसे लोगों के भी स्वर मिले हैं।

सच क्या है?
वायरल वीडियो का सच जानने के लिए हमने इससे जुड़े की-वर्ड्स गूगल पर सर्च किए। सर्च रिजल्ट में हमें इसका पूरा वीडियो ANI न्यूज एजेंसी के यूट्यूब चैनल पर मिला। 2015 के इस 2 मिनट 22 सेकंड के वीडियो मिला। ANI के मुताबिक, योगी आदित्यनाथ का शाहरुख खान पर ये बयान, उनके असहिष्णुता के बयान को लेकर था। वहीं, ध्यान देने वाली बात यह है कि ये वीडियो ANI के यूट्यूब चैनल पर 4 नवंबर 2015 को अपलोड हुआ था।

https://images.bhaskarassets.com/webp/thumb/512x0/web2images/521/2022/03/30/8_1648629338.jpg

पड़ताल के अगले चरण में हमने शाहरुख खान के असहिष्णुता के बयान को गूगल पर सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें इससे जुड़ा वीडियो india today की वेबसाइट पर मिला। इंडिया टुडे के पत्रकार राजदीप सरदेसाई ने शाहरुख से पूछा- देश में चल रहे असहिष्णुता के माहौल पर आप क्या कहना चाहेंगे? क्या आपको लगता है कि देश असहिष्णुता का माहौल है?

https://images.bhaskarassets.com/webp/thumb/512x0/web2images/521/2022/03/30/10_1648635082.jpg

इसके जवाब में शाहरुख ने कहा- हां, देश में बेहद असहिष्णुता है और बढ़ती जा रही है। लोग बिना सोचे समझे कुछ भी बोल देते हैं। यह एक सेक्युलर देश है। धर्म को लेकर असहिष्णुता सेक्युलर नहीं है। शाहरुख खान का यह इंटरव्यू इंडिया टुडे पर 2 नवंबर 2015 को पब्लिश हुआ था।

निष्कर्ष,
इससे साफ है कि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। योगी आदित्यनाथ का यह वीडियो अभी का नहीं बल्कि 2015 का है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.