मनोरंजन

राजस्थान के कोटा में द कश्मीर फाइल्स पर रोक, एक माह के लिए धारा-144 लागू

जयपुर। निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री की फिल्म “द कश्मीर फाइल्स” को देखने के लिए सिनेमाघरों में भीड़ उमड़ रही है। इस बीच कोटा में एक माह के लिए धारा-144 लागू की गई है। धारा-144 मंगलवार से लागू हुई और यह 21 अप्रैल तक रहेगी।

कोटा जिले में पांच या इससे ज्यादा लोग एक साथ एकत्रित नहीं हो सकेंगे। ऐसा फिल्म द कश्मीर फाइल्स के कारण किया गया है। कोटा जिला प्रशासन को फिल्म के कारण कोटा में साम्प्रदायिक तनाव उत्पन्न होने की आशंका थी। कार्यवाहक जिला कलेक्टर राजकुमार सिंह ने इस सम्बन्ध में सोमवार को आदेश जारी किए हैं। अब कोटा शहर में एक महीने तक न तो कोई जुलूस निकाला जा सकेगा और न ही प्रदर्शन होगा। आदेश में कहा गया है कि कोटा में कोई भी व्यक्ति राइफल, रिवाल्वर, पिस्टल, बन्दूक अथवा कोई अन्य धारदार हथियार लेकर नहीं चल सकेगा। सिख समुदाय के लोगों को धार्मिक परम्परा के अनुसार कृपाण रखने की अनुमति होगी।

फिल्म के निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री ने धारा-144 लागू किए जाने पर विरोध दर्ज करवाया है। उन्होंने इस मामले में केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से दखल की मांग की है। अग्निहोत्री ने ट्वीट कर कहा,अनुराग ठाकुर जी, अगर लोकतंत्र में न्याय के अधिकार पर बनी फिल्म को राज्य ही नाकाम करता तो फिर हम न्याय के बारे में क्या सोचें । उन्होंने लिखा, अशोक गहलोत जी,आतंकवादियों की एक ही ताकत होती हैकि वो खौफ पैदा करते हैं और हम डर जाते हैं।

वहीं जब मामला बढ़ा तो मंगलवार सुबह जल्द ही जिला प्रशासन की तरफ से सफाई दी गई कि आगामी दिनों में साम्प्रदायिक दृष्टि से संवेदनशील त्योंहार नवरात्रि , महावीर जयंती, गुड फ्राइडे, जमातुल विदा और बैसाखी के त्यौंहार आ रहे हैं। इसके साथ ही सिनेमाघरों में द कश्मीर फाइल्स फिल्म के मद्देनजर भी कानून व्यवस्था बनाए रखना जरूरी है। भीड़ एकत्र होने, धरने, प्रदर्शन, सभा और जुलूस पर रोक लगााई गई है। कलेक्टर ने कहा कि द कश्मीर फाइल्स एवं चम्बल नदी और इसकी नहरों व वितरिकाओं में युवाओं द्वारा नहाने से हो रही मौतों के कारण भी धारा-144 लागू की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.