फेक न्यूज पोस्टमार्टम

अखिलेश की हार से निराश तीन भाइयों ने की आत्महत्या?

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की फिर से सरकार बनने जा रही है। 10 मार्च को चुनावी नतीजों में भारतीय जनता पार्टी को 255 सीटें हासिल हुई थी तो वहीं समाजवादी पार्टी को 111 सीटें मिली हैं।

यूपी के चुनावी नतीजों के बाद सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही हैं, जिसमें दावा किया जा रहा है कि यूपी में अखिलेश यादव की हार के बाद कई समाजवादी पार्टी कार्यकर्ताओं ने आत्महत्या कर ली है। कई फेसबुक यूजर्स ने ऐसी तस्वीरें और पोस्ट शेयर की हैं, जिनमें दावा किया जा रहा है कि अखिलेश यादव की हार से निराश कार्यकर्ता आत्महत्या कर रहे हैं।

 

ऐसा ही एक तीन तस्वीरों का कोलाज फेसबुक पर शेयर किया जा रहा है, जिसमें तीन अलग-अलग तस्वीरों में अलग-अलग व्यक्तियों को फांसी के फंदे पर लटका हुआ दिखाया है। इस कोलाज को शेयर करते हुए एक यूजर ने दावा किया है कि प्रयागराज में तीन भाइयों ने अखिलेश यादव की हार से निराश होकर आत्महत्या कर ली।

क्या है इन तस्वीरों की सच्चाई?
अगर आप भी इस तरह की फोटोज और खबरों या फिर पोस्ट पर यकीन कर रहे हैं तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है इन तस्वीरों को लेकर किया जा रहा दावा पूरी तरह से फर्जी है, क्योंकि इन तस्वीरों का यूपी चुनाव से कोई लेना-देना नहीं है। चुनाव परिणामों के बाद प्रयागराज में तीन भाइयों के आत्महत्या करने की ऐसी कोई घटना नहीं हुई है।

प्रयागराज के एसएसपी ने भी बताया है कि प्रयागराज में ऐसी कोई घटना नहीं हुई है। रही बात इन तस्वीरों की तो यह फोटोज साल 2020 की हैं, जब झारखंड के बोकारो के रामगढ़ गांव में एक 25 वर्षीय युवक ने आत्महत्या कर ली थी। इस घटना की खबर दो मीडिया पोर्टल पर भी उपलब्ध है, जिसमें बताया गया है कि आर्थिक तंग की वजह से इस शख्स ने आत्महत्या कर ली।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.